scriptकोवैक्सीन का ट्रायल डोज लगाने वाले वॉलंटियर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर मिलने की पुष्टि | Volunteer killed in trial dose of covaxine | Patrika News

कोवैक्सीन का ट्रायल डोज लगाने वाले वॉलंटियर की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में जहर मिलने की पुष्टि

locationभोपालPublished: Jan 09, 2021 02:38:23 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

हालांकि पीएम में मौत की वजह पॉइजनिंग बताई गई है।

corona_vaccine.png
भोपाल. पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में चल रहे कोवैक्सीन ट्रायल में शामिल टीला जमालपुरा निवासी वॉलेंटियर दीपक मरावी की मौत हो गई है। इस तरह की मौत का संभवतः यह देश में पहला मामला है। हालांकि पीएम में मौत की वजह पॉइजनिंग बताई गई है। अब विसरा जांच के बाद ही मौत के कारण का पता चल सकेगा।
दरअसल, भारत बायोटेक और आईसीएमआर द्वारा बनाई गई स्वदेशी कोरोना वैक्सीन (कोवैक्सीन) का 7 जनवरी को फाइनल ट्रायल पूरा हुआ था। लेकिन, इस ट्रायल में शामिल एक वॉलेंटियर की मौत हो गई। 45 साल के दीपक मरावी मज़दूरी करते थे और टीला जमालपुरा की सूबेदार कॉलोनी में किराये के इसी एक कमरे में तीन बच्चों के साथ रहते थे। दीपक ने कोरोना वैक्सीन ट्रायल में हिस्सा लिया था। पहले डोज़ के बाद ही तबीयत खराब हो गई और अस्पताल पहुंचने से पहले दीपक की मौत हो गई।
उनके शव का पोस्टमार्टम कराया गया, जिसकी प्रारंभिक रिपोर्ट में शव में जहर मिलने की पुष्टि हुई है। मौत कोवैक्सीन का टीका लगवाने से हुई या किसी अन्य कारण से, इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम की फाइनल रिपोर्ट आने के बाद होगी। दीपक के शव का विसरा पुलिस को सौंप दिया गया है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yjyoy
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो