Voter ID Application : उपचुनाव के लिए आसान तरीके से बनवाएं ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड

जानिए कब कहां और कैसे बनवा सकते है अपना वोटर आईडी।

By: Ashtha Awasthi

Published: 12 Nov 2017, 02:39 PM IST

1. What is Voter ID

What is Voter ID – जानिए आखिर क्या है वोटर आईडी ?

अगर आप वोटर आईडी बनवाना चाहते है तो आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है की आखिर क्या है वोटर आईडी? तो आइये जानते है वोटर आईडी के बारे में कुछ बारीकियां...

मध्यप्रदेश में विधानसभा उपचुनाव का दौर चल रहा है। सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा के उप चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस के उम्मीदवार ने बीजेपी के उम्मीदवार को 14333 मतों से हराया है। यहां बीते 9 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हई थी। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नन्द कुमार सिंह ने हार स्वीकार की। आने वाले समय में मुंगवाली और कोलारस में चुनवा होने वाले हैं। अगर अब तक आपका वोटर आईडी नहीं बनी है तो देर मत कीजिए, तुरंत घर बैंठे अपना वोटर आईडी बनवाएं। वोट करने के लिया जो चीज सबसे ज्यादा आवश्यक है वो है वोटर कार्ड और ये वोटर कार्ड (Voter ID) ही आपको अपना वोट डालने का अधिकार देता है।

 

बता दें कि वोटर आईडी कार्ड किसी भी भारत निवासी व्यक्ति को 18 वर्ष की आयु होने पर मिल सकता है। संविधान में प्रावधान है कि किसी विदेशी व्यक्ति को भी ये अधिकार मिल सकता है लेकिन इसके लिऐ कई शर्तें होती है। वोटर आईडी कार्ड न होने पर भारत देश में वोट करने से वंचित किया जा सकता है। भारत देश में अगर आप वोटर कार्ड बनवाना चाहते है तो आपकी उम्र 18 वर्ष होना आवश्यक है, तभी आपको संविधान के अनुसार वोट डालने का अधिकार प्राप्त होगा।

2- Where and How to Apply for Voter ID

Where and How to Apply for Voter ID (वोटर आईडी बनवाने के लिए कैसे करना होगा अप्लाई)

A) अब अगर किसी वजह से आप ऑफलाइन कार्ड बनवाने में दौड़ा-भागी नहीं कर सकते तो इसे आप ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं। ऐसा करने से घर बैठे बन जाएगा आपका वोटर आईडी कार्ड भी और आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा। जानना चाहेंगे आप कि इसके लिए आपको क्‍या करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले जाना होगा निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की वेबसाइट पर।

 

B) निर्वाचन आयोग (Election Commission) की साइट पर ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को बनवाने के लिए फॉर्म 6 दिया गया है। इस फॉर्म में आपको आपका नाम, उम्र, डेट ऑफ बर्थ, जन्‍म का स्‍थान, स्‍थाई पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सरीखी जानकारियों को भरना होगा। इसके साथ ही आपको यहां सहायक दस्‍तावेजों को स्‍कैन करके सब्‍मिट करना होगा। इन दस्‍तावेजों में आपको आपका फोटो, आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ स्‍कैन करना होगा। इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी जानकारियां भी भरनी होंगी। इसके बाद आयु प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए जरूरी दस्‍तावेजों को स्‍कैन करके सब्‍मिट करना होगा। ये सब भरने के बाद अब ऑनलाइन फॉर्म को सब्‍मिट कर दीजिए।

 

C) निर्वाचन आयोग की साइट पर ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को बनवाने के लिए फॉर्म 6 दिया गया है। इस फॉर्म में आपको आपका नाम, उम्र, डेट ऑफ बर्थ, जन्‍म का स्‍थान, स्‍थाई पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सरीखी जानकारियों को भरना होगा। इसके साथ ही आपको यहां सहायक दस्‍तावेजों को स्‍कैन करके सब्‍मिट करना होगा। इन दस्‍तावेजों में आपको आपका फोटो, आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ स्‍कैन करना होगा। इसके अलावा कुछ छोटी-छोटी जानकारियां भी भरनी होंगी। इसके बाद आयु प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ के लिए जरूरी दस्‍तावेजों को स्‍कैन करके सब्‍मिट करना होगा। ये सब भरने के बाद अब ऑनलाइन फॉर्म को सब्‍मिट कर दीजिए।

3- Documents Required for Voter ID

Documents Required for Voter ID ( वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स)


अड्रेस प्रूफ- जिसमें राशन कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंंग लाइसेंस/इनकम टैक्स असेसमेंट ऑर्डर/पानी/बिजली/टेलिफोन/ गैस कनेक्शन का बिल।

एज प्रूफ-

A) युनिसिपल ऑफिस या रजिस्ट्रार ऑफ बर्थ्स ऐंड डेथ्स के जिला ऑफिस से जारी बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं का सर्टिफिकेट, जिस पर उम्र दर्ज हो।

 

B) अगर इनमें से कोई दस्तावेज न हो तो पहले से वोटर लिस्ट में शामिल माता या पिता में से कोई एक अपने साइन के साथ उम्र का डिक्लेरेशन दे सकते हैं। यह डिक्लेरेशन एक निश्चित फॉर्मेट में होता है, जिसे फॉर्म के साथ हासिल किया जा सकता है।

4- Benefits of applying online for Voter ID Card

Benefits of applying online for Voter ID Card (मतदाता पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लाभ)


वोटर आईडी ऑनलाइन पंजीकरण के कई लाभ हैं।

सुविधा: यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सबसे बड़ा लाभ है। इसके द्वारा फॉर्म प्राप्त करने के लिए आपको अपने निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी कार्यालय जाने की कोई जरूरत नहीं है। मतदाताओं को वोटर आईडी बनवाने में सबसे बड़ी परेशानी ये होती है कि उन्हें यह नहीं पता होता है कि उनका चुनाव कार्यालय किस स्थान पर स्थित है। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद इस परेशानी से छुटकारा मिल गया है। अब आप अपने घर में ही बैठकर आराम से फॉर्म भरकर जमा करने में सक्षम है।

 

मतदाता आईडी ट्रैक करें: वोटर आईडी ऑनलाइन के लिए आवेदन करने का एक और फायदा है। आप आसानी से अपने मतदाता पहचान पत्र को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। फॉर्म सबमिट करने के बाद, आप अपने आवेदन की स्थिति पर नियमित अपडेट प्राप्त करना शुरू करेंगे।

 

तेज प्रोसेसिंग: जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आवेदन प्रक्रिया तेजी से बढ़ जाती है। ऑनलाइन आवेदन करने का मतलब यह होगा कि आपके मतदाता आईडी को आपके दरवाजे पर एक महीने के समय में वितरित किया जाएगा।

5- How to Track Voter ID Application Status

How to Track Voter ID Application Status ( ट्रैक करें वोटर आईडी का ऑनलाइन स्टेटस)


अगर आपने वोटर बनने के लिए आवेदन किया है तो अब आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस भी इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते है। यहां पर आपको निम्न जानकारियां मिलेंगी।

1- एप्लीकेशन अप्रूव हुई या नहीं

2- आईडी-एड्रेस प्रूफ का वैरिफिकेशन

3- एप्लीकेशन रिजेक्ट हुई है तो उसका रीजन

4- वोटर आईडी कार्ड बना है या नहीं

6- How to correct Voter ID mistake

How to correct Voter ID mistake (वोटर आईडी में गलती को ऐसे कराएं सही)


वोटर आईडी कार्ड में कई प्रकार की गलतियां होना आम बात है। इन गलतियों को ठीक कराने के लिए इलैक्शन कार्यालय के काफी चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब आप आईडी कार्ड में करैक्शन ऑनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है।
वोटर लिस्ट में होना चाहिए नाम अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तभी वोटर आई-डी कार्ड में करैक्शन हो पाएगा। वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर आप अपने कार्ड में करैक्शन नहीं करवा पाएंगे। इसके अलावा आप किसी और के वोटर आईडी कार्ड में करैक्शन नहीं कर पाएंगे। वोटर आईडी कार्ड में करैक्शन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फोलो करना होगा।

स्टेप a

सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की वैबसाइट www.nvsp.in पर लॉग-इन करना होगा। यहां पर जाकर आप को करैक्शन इन वोटर रोल के ऑइकन पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर पेज खुलेगा, जिस पर आपको फॉर्म 8 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक को क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

स्टेप b

नए पेज में एक नया फॉर्म आपको अपनी स्क्रीन पर दिखेगा। इस फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी। इस फॉर्म में जानकारी भरते समय किसी भी तरह की कोई गलती ना करें। याद रखिए कि आप इस फॉर्म को करैक्शन कराने के लिए भर रहे हैं। इसलिए किसी भी डिटेल्स को भरने में सावधानी रखें।

स्टेप c

आप अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड को फॉर्म भरते वक्त साथ में रखें क्योंकि इससे ही आप यह देख पाएंगे कि आपको क्या करैक्शन कराना है। आपके पुराने वोटर आईडी में जो भी गलती हो इसको आप देखकर के करैक्शन करा सकेंगे।

स्टेप d

अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में सारी डिटेल्स सही हैं लेकिन फोटो में गड़बड़ी है तो आप उसको भी घर बैठे ऑनलाइन सही कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना कलर फोटो व्हाइट बैकग्राऊंड में अपलोड करना होगा। किसी और कलर बैकग्राऊंड में फोटो को अपलोड नहीं करें, क्योंकि यह निर्वाचन आयोग की तरफ से रिजैक्ट हो जाएगा।

स्टेप e

चुनाव आयोग समय-समय पर अपडेटेड वोटर लिस्ट का प्रकाशन करता रहता है। आयोग राज्यों में चुनाव के वक्त इस लिस्ट को प्रकाशित करता है। करैक्शन करने के बाद चुनाव से पहले आपके पास अपडेटेड वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।

How to Apply for Utility Product

How to Apply for PAN Card
How to Apply for Aadhar Card
How to Apply for Driving Licence
How to Apply for Passport
How to Apply for Visa
How to Apply for Gas Connection

How to book tatkal railway ticket

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned