scriptपहली बार 8162 नए मतदाताओं ने वोटर कार्ड के लिए किया ऑनलाइन आवेदन | voter id card online application form submit bhopal | Patrika News

पहली बार 8162 नए मतदाताओं ने वोटर कार्ड के लिए किया ऑनलाइन आवेदन

locationभोपालPublished: Sep 18, 2019 07:54:28 am

– निर्वाचन आयोग के एनवीएसपी पोर्टल और मोबाइल एप से आप भी कर सकते हैं आवेदन, नहीं करना होगा बीएलओ का इंतजार

Voter ID वेरिफिकेशन का काम शुरु, अब आप घर बैठे कर सकते हैं सत्यापन, जानिए कैसे

Voter ID Card Update Online

भोपाल। नया वोटर कार्ड बनवाना हो या उसमें एड्रस, उम्र या अन्य संशोधन कराना है तो अब बीएलओ का इंतजार नहीं करना होगा। निर्वाचन आयोग के एनवीएसपी.इन पोर्टल पर जाकर लॉगइन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1 सितंबर से शुरू हुई इस नई सुविधा में अब तक जिले की सात विधानसभा से 8162 नए मतदाताओं ने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने और वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। 15949 मतदाताओं ने अपने वोटर कार्ड में सुधार के लिए आवेदन किए हैं। बीएलओ इन आवेदनों को वेरिफाई करने इन मतदाताओं के घर जाएंगे। उसके बाद दस्तावेज के आधार पर आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

अभी तक नवीन वोटर कार्ड के लिए बीएलओ या संबंधित एसडीएम कार्यालय में जाकर ही आवेदन करने होते थे। लेकिन पहली बार एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए हैं। एक सितंबर से शुरू हुए इस प्रोग्राम में इतने आवेदन अच्छी शुरुआत माना जा रहा है। कई घरों में बीएलओ पहुंच नहीं पाते थे, लेकिन इस पर आवेदन करने के बाद बीएलओ को घर जाकर वेरिफिकेशन करना ही होगा। ये प्रोग्राम 15 अक्टूबर तक चलेगा इसके बाद प्रारंभिक मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

ऑनलाइन प्राप्त हुए आवेदनों की सूची
विधानसभा—–नए वोटर कार्ड—–संशोधन के लिए आवेदन

1. बैरसिया——420———–11984
2.भोपाल उत्तर—1256———–387

3. नरेला——-1097———–258
4. भोपाल दक्षिण-पश्चिम—1264—-604

5. भोपाल मध्य—-1217—–649
6. गोविंदपुरा——1685—–1127

7. हुजूर———1223——940

 

बैरसिया से आए ज्यादा सुधार के आवेदन

बैरसिसा विधानसभा क्षेत्र से सबसे ज्यादा आवेदन वोटर कार्ड में पता बदलने, उम्र सुधार या अन्य सुधार के लिए आए हैं। 17 सितंबर की स्थिति में मिली जानकारी के अनुसार साफ होता है कि इस विधानसभा में मतदाता सूची में ज्यादा सुधार होना है। सबसे ज्यादा नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन गोविंदपुरा विधानसभा से प्राप्त हुए हैं।

 

निर्वाचन आयोग के एनवीएसपी पोर्टल पर नए मतदाताओं के साथ सुधार कराने के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं। बीएलओ घर जाकर इनका वेरिफिकेशन करेंगे। 15 अक्टूबर तक ये प्रक्रिया चलेगी। बीएलओ डोर टू डोर सर्वे भी कर रहे हैं। – संजय श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो