scriptvoter id link with aadhaar card | फर्जी वोट पकड़ने के लिए 'आधार कार्ड' से जुड़ेगा वोटर आईडी, घर बैठे करें ये काम | Patrika News

फर्जी वोट पकड़ने के लिए 'आधार कार्ड' से जुड़ेगा वोटर आईडी, घर बैठे करें ये काम

जानिए क्या है प्रोसेस....

भोपाल

Published: August 03, 2022 01:58:28 pm

भोपाल। अब आधार से वोटर कार्ड को लिंक कराना जरूरी होगा। साथ ही 1 जनवरी, 1 अप्रेल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले व्यक्ति मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने के लिए पात्र होंगे। आधार से वोटर कार्ड को लिंक करने से ये फायदा होगा कि वोटर का नाम दो जगह है तो पकड़ में आ जाएगा। कलक्टोरेट में हुई स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में यह जानकारी कलक्टर अविनाश लवानिया ने दी। बैठक में भाजपा, कांग्रेस, सपा, बसपा, एनसीपी, आम आदमी पार्टी सहित अन्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

aadhar-voter-id-16396250043x2.jpg
voter id

कलेक्टर ने बताया कि सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्रों पर स्वैच्छिक आधार पर मतदाताओं से आधार कार्ड की फोटो कॉपी लेकर डाटा को लिंक करने का काम करेंगे। शहरी क्षेत्र में कैम्प लगाकर वोटर कार्ड को आधार से लिंक किया जाएगा। राजनीतिक दलों से अपील की है मतदाता सूची में डुप्लीकेट नाम या एक से अधिक स्थानों पर नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं रहें, लोगों को जानकारी दें।

चार अगस्त से जुड़ेंगे नाम

4 अगस्त से 24 अक्टूबर, 9 नवंबर से 8 दिसंबर, विशेष कैंप 5, 6, 12 और 13 नवंबर, दावे आपत्ति का निराकरण 26 दिसंबर तक करने के बाद 5 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

खुद कर लेंगे आधार लिंक

मतदाता ईआरओ-नेट, गरुड़ ऐप, एनवीएसपी, वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन ऐप से नए फार्मेट्स पर खुद भी आधार को वोटर कार्ड से लिंक कर सकेंगे।

घर बैठे भी कर सकते हैं ये काम, जानिए कैसे

-घर बैठे सबसे पहले आपको वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाना होगा।
- अपने मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी/वोटर आईडी नंबर का यूज कर लॉगिन करें।
-इसके बाद वहां अपना मनचाहा पासवर्ड डालें.. राज्य, जिला. और पर्सनल डिटेल जैसे नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम दर्ज करें।
-डिटेल भरने के बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक करें।
- वहीं आपकी तरफ से दर्ज की गई डिटेल सरकारी डेटाबेस से मेल खाता है, तो डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
-‘Feed Aadhaar No’ ऑप्शन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के लेफ्ट साइड दिखाई देगा.
-पॉप अप पेज खुलने के बाद वहां अपना आधार कार्ड, आधार नंबर, वोटर आईडी नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और/या रजिस्टर्ड ईमेल पता भरना होगा. सभी डिटेल सही ढंग से दर्ज करने के बाद, इसे एक बार क्रॉस चेक करें और 'Submit' बटन दबाएं।

वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं नाम

एक जुलाई 2022 और उससे पहले जिन युवाओं ने 18 वर्ष की उम्र पूरी कर ली है वे युवा, मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के पात्र हो गए हैं। ऐसे युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोडऩे की प्रक्रिया एक अगस्त से प्रदेश में शुरू भी हो चुकी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने यह जानकारी राज्य स्तरीय मास्टर्स ट्रेनर प्रशिक्षण कार्यक्रम में दी। निर्वाचन कानून एवं नियमों में संशोधन और एक अगस्त से शुरू हुए आधार संग्रहण अभियान के बारे में संभाग स्तर पर बीएलओ एवं सुपरवाइजर को प्रशिक्षण देने मुख्य निर्वाचन सदन सभागार में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। निर्वाचन कानून एवं नियमों में हुए संशोधन को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारीराजन ने उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 164 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपाBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपJharkhand News: रांची के बुंडू में सड़क हादसा, ट्रक ने छात्राओं को रौंदा, 3 बच्चों की मौत, 1 घायलबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.