scriptVoters saved from using expired indelible ink | एक्सपायर्ड अमिट स्याही पर खुलासे के बाद आयोग ने 3.75 लाख मिलीलीटर स्याही लौटाई | Patrika News

एक्सपायर्ड अमिट स्याही पर खुलासे के बाद आयोग ने 3.75 लाख मिलीलीटर स्याही लौटाई

- पत्रिका ने किया था खुलासा- एक्सपायर्ड अमिट स्याही के उपयोग से बचे वोटर
- अमिट असर: मतदाताओं की अंगुलियों पर 2.63 करोड़ की लगेगी स्याही

भोपाल

Published: June 18, 2022 10:31:19 am

भोपाल। पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव में मतदाताओं की अंगुलियों पर एक्सपायर्ड स्याही लगाई जाने वाली थी। पत्रिका ने 11 जून के अंक में इसका खुलासा किया। इस पर राज्य निर्वाचन आयोग ने 3.75 लाख मिलीलीटर स्याही कंपनी को वापस कर दी है। यानी अब मतदाताओं की अंगुलियों पर ताजा 'अमिट स्याही' लगेगी।
exp_ink.png
त्वचा में किसी तरह के इंफेक्शन की आशंका भी नहीं रहेगी। इन चुनावों में 2.63 करोड़ से ज्यादा की स्याही उपयोग होगी। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटिंग के बाद मतदाताओं को लगाने के लिए तीन लाख 75 हजार एमएल से ज्यादा स्याही खरीदी है। पांच एमएल स्याही की कीमत 110 रुपए से ज्यादा है। यह खास स्याही बनाने के लिए केंद्र सरकार ने सिर्फ मैसूर पेंट एंड वार्निश इंडिया लिमिटेड को अधिकृत किया है।

यही कंपनी चुनाव के लिए स्याही की सप्लाई करती है। मतदान के उपयोग के बाद जो स्याही बच जाती है, उसे कंपनी को वापस कर दिया जाता है। एक मतदान केंद्र के लिए लगभग 20 एमएल स्याही की जरूरत होती है। शीशियां पांच-पांच एमएल की होती हैं। इसी आधार पर मतदान दलों को स्याही की सप्लाई की जाती है। स्याही निर्माण के दौरान ध्यान रखा जाता है कि इस स्याही से लोगों के हाथों को नुकसान न पहुंचे। किसी तरह का साइड इफेक्ट भी न हो।

चुनाव न होने से हो गई थी एक्सपायर
पिछले वर्ष पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के दौरान 3.75 लाख एमएल स्याही मंगाई थी। चुनाव न होने से एक्सपायर्ड हो गई। खुलासा होने पर आयोग ने स्याही कंपनी को लौटाई। चुनाव के लिए स्याही 6-6 माह के लिए बनाते हैं। नई स्याही जुलाई-अगस्त में एक्सपायर होगी।

950 शीशी भेजने के बाद लिखा था पत्र
इससे पहले पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आयोग ने जिले में 950 शीशी भेजी थी। इन पर उपयोग की अंतिम तिथि मई 2022 अंकित है। एक्सपायर्ड स्याही के इस्तेमाल को लेकर अधिकारी संशय में थे। इसके बाद आयोग को पत्र लिखा गया।

इस पर उप-जिला निर्वाचन अधिकारी साधना परस्ते का कहना था कि एक्सपायर्ड अमिट स्याही के बारे में चुनाव आयोग को जानकारी दी थी। आयोग ने इसी स्याही के उपयोग का आदेश दिया है। यही चुनाव में इस्तेमाल होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.