scriptदोपहर बाद से धीमी रफ्तार में हुई वोटिंग, कहीं EVM खराब से रुका मतदान | voting percentage status madhya pradesh | Patrika News

दोपहर बाद से धीमी रफ्तार में हुई वोटिंग, कहीं EVM खराब से रुका मतदान

locationभोपालPublished: May 12, 2019 02:53:14 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर मध्यप्रदेश के 8 सीटों पर मतदान जारी है, दोपहर बाद बढ़ती गर्मी से प्रदेश के कई सीटों पर वोटिंग धीमी रफ्तार से हुई वहीं कुछ जगह पर EVM खराब होने की सूचना है

voting percentage status

voting percentage status

भोपाल. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर मध्यप्रदेश के तीसरे चरण में 8 सीटों पर मतदान जारी है। इन सीटों पर शाम 6 बजे तक मतदान होगा। (12मई) रविवार को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होते ही भोपाल लोकसभा सीट के बूथ नंबर 249 भाग संख्या 155 बंजारी चौराहा, कोलार रोड स्थित बूथ पर EVM खराब होने से मतदान आधा घंटा लेट शुरू हुआ।

इधर, अशोकागार्डन में बढ़ती गर्मी के चलते 11 बजे के बाद धीमी गति से मतदान हुआ। सूचना है कि इस दौरान एक दल विशेष के कार्यकर्ता पोलिंग बूथों से गायब रहे, बाहर से आये कार्यकर्ता क्षेत्र से अंजान होने के कारण उन्हे पोलिंग बूथ खोजने में असुविधा हुई।

गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम EVM खराब होने की शिकायतें मिली हैं। शहर के बूथ नंबर 200 पर विकलांगों के लिए व्हीलचेयर नहीं मिला। बूथ नंबर 75 शाहजहांनाबाद, रेजिमेंट मतदान केंद पर वोटिंग स्लो रही। मतदाता वोट देने के लिए घंटों अपनी बारी का इंतजार करते रहें।

voting percentage status

भोपाल की जिन विधानसभा सीट पर BJP विधायक चुने गए उनमें वोटिंग प्रतिशत अधिक है। गांधी नगर क्षेत्र के मतदान केंद्र 26 पर धीरे वोटिंग की शिकायत मिलने पर कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने पोलिंग बूध का निरीक्षण किया।

2 बजे तक की स्थिति

भोपाल में 40.69 प्रतिशत मतदान

बैरासिया – 48.36 %
उत्तर – 39.00 %
नरेला – 41.00 %
हुजूर – 41.81 %
दक्षिण – 38.83 %
माध्य – 32.96 %
गोविंदपुरा – 38.56 %
सीहोर – 47.63 %

voting percentage status

पुलिस महानिदेशक ने किया मतदान

पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने 74 बंगला क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान किया। विजय कुमार सिंह सपरिवार मतदान करने पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मतदान राष्ट्र के प्रति प्रत्येक नागरिक का महत्वपूर्ण कर्तव्य है। इसलिए सभी को लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने मताधिकार का उपयोग जरूर करना । पुलिस महानिदेशक ने सभी से मतदान करने की अपील की।

आईजी भोपाल जोन जयदीप ने किया मतदान

आईजी भोपाल जोन जयदीप प्रसाद ने सपरिवार कार्यालय सेक्सन ऑफिस EMN डिवीजन न. 2 चार ईमली में मतदान किया एवं डीआईजी भोपाल शहर इरशाद वली एवं कलेक्टर भोपाल डॉ. सुदाम खाड़े ने न्यू केम्पियन हॉयर सेकेंडरी स्कूल शाहपुरा में वोट डाले।

voting percentage status

 

45 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात

मतदान में सुरक्षा व्यवस्था के चलते 45 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसमें केन्द्रीय सशस्त्र बल की 85 कंपनियां और राज्य सशस्त्र बल की 30 कंपनियां शामिल हैं। मध्य प्रदेश से लगे हुए राज्य उत्तर प्रदेश और राजस्थान को जोडऩे वाली 101 सड़कों को सील कर दिया गया है।

इस चरण में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में चुनाव होंगे। यहां चुनाव कराने के लिए 75 हजार ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। मुरैना, भिंड, ग्वालियर, भोपाल में में दो-दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी, क्योंकि इन लोकसभा क्षेत्र में १५ से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

11 हजार वाहनों का उपयोग

मतदान कार्य में 11 हजार वाहनों का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें मतदान कर्मियों के लाने-लेजाने तथा ईवीएम और मतदान सामग्री के परिवहन किया जाएगा। मतदान पार्टियां शनिवार को रवाना हो गई थी जो देर रात तक मतदान केन्द्रों पर पहुंच गई हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो