scriptरात को खाने के बाद टहलना होता है बैहद लाभकारी, मोटापा ही नहीं ये बीमारियां भी रहती हैं दूर | walking benifits after daily dinner | Patrika News

रात को खाने के बाद टहलना होता है बैहद लाभकारी, मोटापा ही नहीं ये बीमारियां भी रहती हैं दूर

locationभोपालPublished: Jun 20, 2019 06:24:32 pm

Submitted by:

Faiz

इस व्यस्तता के चलते कम उम्र में ही लोगों को कई तरह की बीमारियों से दो चार भी होना पड़ता है। इनमें मुख्य रूप से व्यक्ति मोटापे का शिकार तो हो ही जाता है, साथ ही , डायबिटीज, कैंसर, पथरी, अस्थमा और हार्ट संबंधी बीमारियों ने भी करीब करीब हर घर में अपनी जगह बना रखी है।

health news

रात को खाने के बाद टहलना होता है बैहद लाभकारी, मोटापा ही नहीं ये बीमारियां भी रहती हैं दूर

भोपालः आज शहरों में रहने वाला लगभग हर व्यक्ति खुद को स्वस्थ रखने की ख्वाहिश रखता है। जिम जाकर घंटों पसीना बहाकर खुद को फिट रख पाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है, इसका बड़ा कारण है समय का अभाव। इस व्यस्तता के चलते कम उम्र में ही लोगों को कई तरह की बीमारियों से दो चार भी होना पड़ता है। इनमें मुख्य रूप से व्यक्ति मोटापे का शिकार तो हो ही जाता है, साथ ही , डायबिटीज , कैंसर , पथरी , अस्थमा और हार्ट संबंधी बीमारियों ने भी करीब करीब हर घर में अपनी जगह बना रखी है। शरीर कमजौर होने पर ज्यादा नुकसान हमारे इम्यून सिस्टम को होता है। अगर रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, तो कोई भी बीमारी होना स्वभाविक है। इन बीमारियों से बचने के लिए खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी होता है। अगर आपके पास रोज़ाना एक्सरसाइज या योग करने के लिए समय नहीं है, तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। ऐसे में अगर रात के डिनर के बाद आप रोजाना सिर्फ 10 से 15 मिनट टहलने का समय निकाल लेते है, तो आप स्वस्थ रहेंगे, जिससे इन गंभीर बीमारियों के होने का खतरा काफी हद तक टल जाएगा।

पढ़ें ये खास खबर- Today Petrol Diesel Rate: आज इतने घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के रेट

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स या डाइटीशियन्स की माने तो, हमसे कहा जाता है कि, सुबह का खाना व्यक्ति को पेट भरकर खाना चाहिए, क्योंकि इस दौरान आप किसी ना किसी काम में व्यस्थ रहते है, जिस वजह से खाने से मिलने वाली केलोरीज को बर्न कर लेते हैं, लेकिन रात के समय खाना खाने के बाद अकसर लोगों को कोई काम नहीं रहता। इस कारण पेट भर खाने से मिलने वाली केलोरीज बर्न नहीं हो पातीं। शरीर में केलोरीज बढ़ने से मोटापे की समस्या उत्पन्न हो जाती है। साथ ही , धीरे धीरे हमारा इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है, जिसके कारण हमें कोई भी बीमारी होना संभव है। भोपाल के निजी अस्पताल में कार्यरत हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. ताहिर बैग के मुताबिक, रात के समय जितना हो सके हल्का भोजन करना चाहिए। साथ ही, भोजन करने से लेकर सोने के बीच में कम से कम चार घंटों का अंतर होना चाहिए। रात का भोजन पचाने के लिए रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट ज़रूर टहलना चाहिए। इससे मोटापा तो कंट्रोल रहता ही है। भोजन से मिलने वाली एनर्जी सक्रीय अंगों की ओर तेजी से पहुंचती है और उसे शक्ति प्रदान करती है। इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

पढ़ें ये खास खबर- किडनी खराब होने से पहले मिलने लगते हैं ये 5 संकेत, इन्हें ना करें नज़रअंदाज

रात का भोजन करने के बाद टहलने के फायदे

-मोटापा घटता है

खाना खाने के बाद 10 से 15 मिनट टहलने से आपको कभी भी मोटापा नहीं आता और अगर आप पहले से मोटापे का शिकार हैं, तो थोड़ी देर टहलने आपका खाना पच जाएगा, जिससे धीरे धीरे अपका वज़न भी कम हो जाएगा। वहीं, खाने के तुरंत बाद बैठने या लेटने से शरीर में चर्बी जमने लगती है और इससे आपका वजन बढ़ता है।


-तनाव रहेगा दूर

खाना खाकर तुरंत काम पर लग जाने या लेटने बैठने से शरीर और दिमाग दोनों पर प्रभाव पड़ता है। कई बार काम ज्यादा होने की स्थिति में लोगों को गुस्सा भी आने लगता है। वहीं बैठने या लेटने से सुस्ती आती है, ये दोनो ही कारण सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। अगर खाने के बाद कुछ देर टहलते हैं, तो इसका भार हमारे दिमाग के बजाय हमारे शरीर के अंगों पर पड़ता है। इससे तनाव तो नहीं आता बल्कि, शरीर को शक्ति मिलती है।

 

-अच्छी नींद आती है

रात के खाने के बाद तुरंत सोना सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। इसलिए हमेशा हमें खाने से सोने के बीच का अंतर तीन से चार घंटे रखना चाहिए। साथ ही, खाने के बाद थोड़ी देर वॉक भी करना चाहिए। शोध में ये बात सामने आई है कि, रात का खाना खाने के बाद कुछ देर टहलने वाले व्यक्ति अच्छी नींद आती है। ये उन लोगों के लिए भी बेहद कारगर है, जिन्हें रात को पर्याप्त नींद लेने के लिए नींद की दवाइयां लेनी पड़ती हैं।

 

-पाचनतंत्र रहता है मज़बूत

खाने के बाद तुरंत लेटने, बैठने या सो जाने से खाना ठीक से पच नहीं पाता और पेट में गैस बनने लगती है। अगर आपकी पाचन क्षमता ठीक नहीं है तो आपको मूंह में छाले, कब्ज, बदहजमी, उल्टी, मतली आदि पेट से संबंधित कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए खाने के बाद थोड़ी देर टहलना पेट के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है।

 

-दिल रखे स्वस्थ और मज़बूत

खाना खाने के बाद टहलना दिल के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे हमारे शरीर के साथ साथ दिल भी स्वस्थ रहता है। अगर आप खाने के बाद रोजाना सिर्फ 15 मिनट टहल लेते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए खाना खाकर थोड़ी देर तेज गति से हाथ झटकते हुए चलना अच्छा होता है। इससे शरीर की कैलोरी भी बर्न होती है और खाना आसानी से पच जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो