scriptपाइप लाइन में लीकेज से बर्बाद हो रहा लाखों लीटर पानी | Waste water from leakage in pipe line | Patrika News

पाइप लाइन में लीकेज से बर्बाद हो रहा लाखों लीटर पानी

locationभोपालPublished: Apr 22, 2018 10:45:42 am

Submitted by:

Bharat pandey

जल संकट से परेशान रहवासी। सप्ताह भर से पाइप लाइन से मुख्य सडक़ पर बह रहा है पानी

news

main roads

माता मंदिर। भले ही राजधानी में जि मेदारों द्वारा लोगों को जल संकट से निजात दिलाने पाइप लाइन बिछाने, लीकेज बंद करवाने समेत विभिन्न कार्य करने के दावे किए जा रहे हो। लेकिन आज भी शहर भर में दर्जनों जगह पाइप लाइन में लीकेज के कारण मुख्य सडक़ पर पानी बहता देखा जा रहा है। कुछ ऐसे ही हालात नर्मदा भवन के पास लींक रोड पर देखने को मिल रहे हैं, यहां सप्ताह भर से पाइप लाइन में लीकेज होने से मुख्य सडक़ पर लाखों लीटर पानी बह रहा है।

वार्ड-३१ के अंर्तगत आने वाले नर्मदा भवन के पास मुख्य सडक़ पर नर्मदा पाइप लाइन में लीकेज होने से रोजाना हजारों लीटर पानी सडक़ों पर बह रहा है। रहवासियों ने बताया कि उनके द्वारा कई बार जिम्मेदारों को मामले से अवगत करवाया, लेकिन लीकेज नही सुधरवाया गया। जबकि तुलसी नगर के आसपास स्थित कई बस्तियों के रहवासी रोजाना जल संकट से जुझ रहे हैं। लीकेज का पानी पास ही स्थित नाले में मिल रहा है, लेकिन किसी के द्वारा लीकेज को ठीक करवाने की जहमत नहीं उठाई।

 

लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा
मैंने नर्मदा लाइन फूटने की शिकायत सब इंजीनियर से की है। जल्द ही उनके द्वारा पाइप लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिससे पानी की बरबादी रोकी जा सकेगी।
अमित शर्मा, पार्षद वार्ड-३१

हादसों का कारण बन रहे मुख्य सडक़ पर खुले गड्ढे
गुलमोहर. शहर को स्मार्ट सिटी बनाने के नाम पर भले ही जिम्मेदारों द्वारा आए दिन सडक़ निर्माण का काम करवाया जा रहा हो, लेकिन आज भी कई सडक़ ऐसी हैं, जहां वर्षों से गड्ढो को भरा नहीं जा सका। कुछ ऐसे ही स्थिति ओरा मॉल के पास मुख्य सडक़ की हैं। यहां मुुख्य सडक़ पर गड्ढों के कारण आए दिन रहवासी हादसों का शिकार हो रहे हैं।

वार्ड-५१ पर औरा मॉल, गुलमोहर कॉलोनी समेत विभिन्न बैंक स्थित है। यहां पंजाब नेशनल बैंक के पास कुछ वर्ष पहले पुलिया का निर्माण करवाया गया था, लेकिन जिम्मेदारों द्वारा खानापूर्ति कर बैंक के पास टर्निंग पर ही पुलिया का अधूरा निर्माण कर छोड़ दिया गया। जबकि यहां रोजाना सुबह स्कूली छात्र बसों के इंतजार में खड़े रहते है। अधूरी बनी पुलिया से निकले लोहे के सरिये और अलांगों के कारण आए दिन लोग जख्मी हो रहे हैं। स्थानिय रहवासी ललित यादव ने बताया कि कई बार अंधेरे में वाहन चालक गड्ढ़े में गिरकर घायल हो चुके है। इस मार्ग पर करीब आधा दर्जन से अधिक गडïढे है, वहीं कई जगह बिजली कंपनी द्वारा तार डालने के नाम पर खुदाई कर दी गई है। जिससे रहवासियों का रात के समय मुख्य मार्ग से गुजरना दुर्भर हो गया है। रहवासियों और व्यापारियों द्वारा नगर निगम और जनप्रतिनिधियों को कई बार इसकी शिकायत करने के बाद भी गड्ढों को नहीं भरवाया गया।

पुलिया का काम पूरा करवा लिया जाएगा
मुझे आपके द्वारा पुलिया के अधूरे निर्माण से हो रहे हादसों की जानकारी मिली है। मैं कल ही दिखवा लेता और जरूरत पडऩे पर पुलिया का काम पूरा करवा लिया जाएगा।
शिशु बिंदु सिंह, एई जोन-७

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो