scriptडेड लेवल से 3 फीट दूर बड़ा तालाब, केरवा का जल स्तर भी घटा | Water crisis in Bhopal | Patrika News
भोपाल

डेड लेवल से 3 फीट दूर बड़ा तालाब, केरवा का जल स्तर भी घटा

तालाब का जल स्तर रोजाना 0.05 फीट कम हो रहा है। कोलार को रोजाना पांच एमजीडी पानी देने वाले केरवा डैम की स्थिति भी चिंताजनक है।

भोपालMar 20, 2019 / 01:46 am

Bharat pandey

Water crisis in Bhopal

Water crisis in Bhopal

भोपाल। राजधानी में जल संकट ने दस्तक दे दी है। शहर की 30 फीसदी से अधिक आबादी को जलापूर्ति करने वाला बड़ा तालाब डेड लेवल से महज तीन फीट ही दूर है। मंगलवार को तालाब का जल स्तर 1655.50 फीट दर्ज किया गया। सोमवार को ये स्तर 1655.55 फीट था। रोजाना 0.05 फीट जल स्तर घट रहा है। इसी तरह कोलार को रोजाना पांच एमजीडी पानी देने वाले केरवा डैम की स्थिति भी चिंताजनक है। कोलार की करीब डेढ़ लाख आबादी को पानी उपलब्ध कराने वाले इस डैम का पानी मुख्य स्कैल सेनीचे चला गया है। बताया जा रहा है कि डैम में दो बड़े गड्ढे हैं। इनमें 3 एमसीएम पानी का दावा किया जा रहा है। डेम के तल में पानी जल्द ही खत्म होने वाला है। इसके बाद इन गड्ढ़ों से ही अतिरिक्त पाइप लगाकर पानी खींचा जाएगा।

Water crisis in Bhopal
IMAGE CREDIT: patrika

फ्लैट्स-कवर्ड कैंपस में व्यक्तिगत कनेक्शन की बना रहे पॉलिसी
कवर्ड कैंपस एवं आवासीय बहुमंजिला इमारतों के फ्लैट्स में बल्क कनेक्शन देने की निगम की योजना में बदलाव करने की तैयारी है। निगमायुक्त बी. विजय दत्ता का कहना है कि लोगों के हित में इस व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। गौरतलब है कि निगम की लाइन से मल्टी या कवर्ड कॉलोनी में व्यक्तिगत कनेक्शन बंद किया गया है। मल्टी या कवर्ड कैंपस के रहवासी निगम को संप टैंक तक अतिरिक्त लाइन बिछाने के लिए सिस्टम चार्ज के तौर पर बड़ा अमाउंट देते हैं। इस मामले में बल्क की जगह लोगों को व्यक्तिगत कनेक्शन देने की मांग उठी थी। इसके आधार पर ही पॉलिसी में बदलाव की प्रक्रिया की जा रही है।

Home / Bhopal / डेड लेवल से 3 फीट दूर बड़ा तालाब, केरवा का जल स्तर भी घटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो