scriptप्रदेश में जल सैलाब : 3 गांवों में रेस्क्यू, नर्मदा-बेतवा का जानिये अपडेट | Water inundation in the state: Rescue in 3 villages, know updates | Patrika News

प्रदेश में जल सैलाब : 3 गांवों में रेस्क्यू, नर्मदा-बेतवा का जानिये अपडेट

locationभोपालPublished: Aug 17, 2022 09:18:18 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

विदिशा के तीन गांवों का रेस्क्यू किया है, वहीं नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे आ गया है.

प्रदेश में जल सैलाब : 3 गांवों में रेस्क्यू, नर्मदा-बेतवा का जानिये अपडेट

प्रदेश में जल सैलाब : 3 गांवों में रेस्क्यू, नर्मदा-बेतवा का जानिये अपडेट

भोपाल. भीषण बारिश के चलते मंगलवार को हाहाकार मच गया था, नर्मदा, बेतवा सहित प्रदेश की कई नदियां उफान पर थी, ऐसे में इन नदियों पर बने डैमों के सभी गेट भी खोल दिए गए थे, सबसे खतरनाक स्थिति विदिशा जिले में नजर आई, यहां कई गांव टापू बन गए थे, फिलहाल स्थिति नियंत्रण में नजर आ रही है, प्रशासन ने विदिशा के तीन गांवों का रेस्क्यू किया है, वहीं नर्मदा का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे आ गया है, बेतवा का लेवल अभी बरकरार है। ऐसे में प्रशासन ने भी क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है, कि बगैर काम से घर के बाहर नहीं निकलें, जहां तक हो सके, पुल, पुलियाओं और नदी तालाब के समीप भी नहीं जाएं।

जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी नदी नर्मदा का पानी अब खतरे के निशान से नीचे आ चुका है, वहीं बेतवा का जलस्तर मंगलवार की अपेक्षा कुछ बढ़ गया है, बुधवार को धूप निकलने और मौसम साफ होने का असर नदियों, तालाबों और डैमों पर साफ नजर आ रहा है, यहां मंगलवार को तेजी से जलस्तर बढ़ रहा था, लेकिन बुधवार को सभी स्थानों पर जलस्तर यथावत नजर आ रहा है, कुछ स्थानों पर नदियां उतार पर नजर आ रही है, लेकिन डैमों की स्थिति वही बनी है।


नर्मदा में पानी अब खतरे के निशान से नीचे है। नर्मदा बेसिन जिलों में रात में बाढ़ की स्थिति नहीं बनी। बेतवा नदी का पानी कल के स्तर पर बना हुआ है और कल की तुलना में कुछ सेंटीमीटर अधिक बढ़ गया है। भादभड़ा आदि में घटते जलस्तर का असर दोपहर बाद या शाम को होगा। विदिशा में 3 गांवों को रेस्क्यू किया गया। नर्मदा या बेतवा बेसिन जिलों में कल दोपहर से बारिश नहीं हुई। कॉल विदिशा जहां भी आवश्यक हो बचाव कार्य में लगी हुई है। बाकी सभी जिले अब ठीक हैं।

 

प्रदेश में स्थिति सामान्य, विदिशा में राहत कार्य जारी
बताया जा रहा है कि प्रदेश के अन्य सभी जिलों में स्थिति सामान्य होती जा रही है, क्योंकि कई जिलों में मंगलवार दोपहर के बाद बारिश नहीं हुई है, लेकिन विदिशा में भारी बारिश के चलते स्थिति वही नजर आ रही है, ऐसे में जहां जरूरी है, वहां राहत कार्य चल रहा है, प्रदेश में मंगलवार को जलसैलाब आ गया था, ऐसे में बच्चे से लेकर बड़े तक सभी परेशान हो गए थे, घर मकानों से भी पानी टकपने लगा था।

प्रदेश में जल सैलाब
प्रदेश में जल सैलाब की स्थिति को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान भी सभी जिलों से पल-पल की अपडेट ले रहे हैं, उन्होंने कई स्थानों पर खुद जाकर भी निरीक्षण किया, वे नर्मदापुरम के सेठानी घाट भी पहुंचे, जहां अफसरों को स्थिति को देखते हुए उचित दिशा निर्देश भी दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो