कॅरियर की मंजिल में सक्सेज पाने के लिए जरूर फॉलों करें ये 5 टिप्स, मिलेगी अपार सफलता

Astha Awasthi

Publish: Jun, 14 2018 03:57:28 PM (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
कॅरियर की मंजिल में सक्सेज पाने के लिए जरूर फॉलों करें ये 5 टिप्स, मिलेगी अपार सफलता

कॅरियर की मंजिल में सक्सेज पाने के लिए जरूर फॉलों करें ये टिप्स, मिलेगी अपार सफलता

भोपाल। बिजनेस की दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक बॉस और दूसरे वर्कर। बॉस बिजनेस के मालिक होते हैं जबकि वर्कर बिजनेस सहयोगी होते हैं। बॉस ही कंपनी के लक्ष्यों को अर्जित करने के लिए गोल्स सेट करते हैं और उसके लिए एक पूरी रणनीति तैयार करते हैं। वर्कर्स उसी रणनीति के अनुसार लक्ष्यों को अर्जित करने में मदद करते हैं। बॉस के पास बिजनेस में कुछ नया करने के अवसर होते हैं जबकि वर्कर्स अपने रोजमर्रा के लक्ष्यों को ही प्राप्त करने पर ध्यान देते हैं। यही वजह है कि बहुत से लोग अपना बॉस स्वयं बनना पसंद करते हैं। वे ऐसा काम करना पसंद करते हैं, जिसमें वे स्वयं के अनुसार बदलाव कर सकें। काउंसलर शबनम खान से जानिए कि यदि आपको बॉस बनना है तो अपनी किन आदतों पर ध्यान देना होगा....

नए अवसरों की तलाश बंद न करें

किसी व्यवसाय को शुरू करना ही आपका लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि हर दिन नए अवसरों की तलाश में रहें। आपके दिमाग में बिजनेस के नए विचार होने चाहिए, तभी आप इस प्रतिस्पद्र्धी युग में टिक सकते हैं। किसी नए कॉन्सेप्ट के साथ मार्केट में उतरें। माना आप फूड इंडस्ट्री में जाना चाहते हैं, तो सिर्फ कोई होटल या रेस्टोरेंट खोल कर ही आप सफल उद्यमी नहीं बन सकते हैं। आपको कुछ नया प्रयोग करना होगा। कुछ नया करेंगे तो ही ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित कर पाएंगे।

सोचें ही नहीं एक्शन भी लें

एंटरप्रेन्योर बहुत सक्रिय होते हैं। वे किसी भी विचार को बेकार नहीं जाने देते, उस पर तुरंत एक्शन लेते हैं। इसलिए उद्यमी के रूप में आपमें भी यह गुण होना चाहिए कि केवल विचार ही नहीं करें, बल्कि उन विचारों को हकीकत में भी तब्दील करें। जब भी आपके दिमाग में कोई बिजनेस संबंधी विचार आए तो उसके बारे में अपने मेंटर से सलाह करें। यदि आपने देर की तो कोई ओर उसी आइडिया से मार्केट में सफल हो सकता है।

कुछ करने का हो जज्बा

अपने विचारों में नकारात्मकता को घर न करने दें। यदि आप यह सोचेंगे कि आपकी मंजिल कठिन है तो आप कभी बॉस नहीं बन सकते हैं। जोखिम उठाना ही बॉस का गुण होता है। यदि आपको विफलता मिल रही है तो उससे हताश होकर आगे का प्रयास बंद न कर दें। अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको धैर्य भी रखना होगा। अपने लक्ष्यों पर हमेशा केंद्रित रहें। यही जुनून आपको सफलता की ओर बढ़ाएगा।

लक्ष्य रखना जरूर

बॉस का काम वर्कर्स की तुलना में कम होता है लेकिन सैलरी ज्यादा। इसके पीछे मुख्य कारण रचनात्मकता का है। इसलिए बिजनेस को शुरू करने से पहले आपके पास उसका कोई उद्देश्य होना चाहिए। तभी आप ग्राहकों को अच्छा उत्पाद और सेवा उपलब्ध करवा सकते हैं। इसके साथ ही आपका सेल्फ मोटिवेटेड होना भी आवश्यक है। समय-प्रबंधन का गुण सीखें और टास्क को गंभीरता से पूरा करने पर ध्यान दें।

नई सोच से शुरुआत

यदि आपको एक सफल उद्यमी बनना है तो अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में भी परिवर्तन लाना होगा, यानी ऐसा न हो कि एक निश्चित समय तक काम करने के बाद बाकि समय को आप इधर-उधर लोगों से बातचीत करने में ही व्यर्थ कर दें। आपको अपनी रचनात्मकता पर ध्यान देना चाहिए। व्यवसाय को आगे बढ़ाने या सफल बनाने के लिए क्या नया कर सकते हैं, इस पर विचार करें। अपने ज्ञान को बढ़ाने पर ध्यान दें। नहीं तो रोजमर्रा के काम करते हुए ही आपकी प्रोफेशनल लाइफ निकल जाएगी और आप कुछ भी अचीव नहीं कर पाएंगे। इसलिए नई सोच और उत्साह से कॅरियर शुरू करें।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned