scriptअगले दो-तीन दिन बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, चलेंगी हवाएं, छाएंगे बादल, होगी बूंदाबांदी, गर्मी से भी रहेगी राहत | weather alert | Patrika News

अगले दो-तीन दिन बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, चलेंगी हवाएं, छाएंगे बादल, होगी बूंदाबांदी, गर्मी से भी रहेगी राहत

locationभोपालPublished: May 16, 2023 09:45:38 pm

मंगलवार को खजुराहो रहा सबसे गर्म 44.2 डिग्री रहा तापमान, भोपाल में 50 किमी से अधिक की रफ्तार से चली हवा, रायसेन में आधा इंच से अधिक बारिश

Rajasthan Weather news: thunderstorm and rain alert

Rajasthan Weather news: राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। जिसके असर से अगले तीन-चार दिन तक आंधी-बारिश होने के आसार हैं।

भोपाल. प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। पश्चिमी विक्षोभ और बिहार से छत्तीसगढ़ तक बनी एक ट्रफ के कारण प्रदेश में अनेक स्थानों पर बादल, तेज हवा, बारिश, बौछारों की स्थिति बन रही है। भोपाल में मंगलवार शाम को 50 किमी से अधिक की रफ्तार से तेज हवा चली, शहर के अनेक स्थानों पर हल्की बौछारें पड़ीं वहीं रायसेन में 14 मिमी यानि आधा इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई।
मौसम के अचानक बदले मिजाज के कारण प्रदेश में गर्मी से राहत मिली है। प्रदेश में अनेक स्थानों पर अनेक स्थानों पर तापमान 40 डिग्री के आसपास बने हुए हैं। मंगलवार को प्रदेश में सबसे गर्म खजुराहो रहा। यहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। राजधानी में भी तापमान में गिरावट आई और यहां अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री दर्ज किया गया। दो-तीन दिन तक बादल और बूंदाबांदी के कारण गर्मी से राहत मिली रहेगी। हालांकि इसके बाद तापमान बढने की संभावना है।
इसलिए बदला मौसम का मिजाज
मौसम विज्ञानी पीके रायकवार का कहना है कि इस समय एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, इसके साथ ही बिहार से छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इसके कारण बड़ी मात्रा में नमी आ रही है और प्रदेश के अनेक स्थानों पर बादल, बौछारों की स्थिति बन रही है। अगले दो तीन दिन मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। फिलहाल तापमान में बहुत ज्यादा तेजी की संभावना नहीं है। दो-तीन दिन तक बादल और बूंदाबांदी के कारण गर्मी से राहत मिली रहेगी। हालांकि इसके बाद तापमान बढने की संभावना है।
बारिश कहां कितनी

– रायसेन 14 मिमी
– भोपाल 0.2 मिमी

तापमान कहां कितना
खजुराहो 44.2

गुना 42.4
ग्वालियर 42.2

जबलपुर 40.5
भोपाल 39.1

इंदौर 37.6

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो