scriptमौसम अलर्ट: तेज हवाएं और भयानक बारिश के साथ मानसून देने वाला है दस्तक | weather alert sharp wind and heavy rain could come with mansoon | Patrika News

मौसम अलर्ट: तेज हवाएं और भयानक बारिश के साथ मानसून देने वाला है दस्तक

locationभोपालPublished: Jun 23, 2019 06:41:40 pm

Submitted by:

Faiz

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से चला मानसून के प्रदेश में दो तरफ से दाखिल हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगर प्रदेश में दो ओर से मानसून सक्रीय होता है प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ तेज़ हवाओं का सिलसिला देखने को मिलेगा।

weather news

मौसम अलर्ट: तेज हवाएं और भयानक बारिश के साथ मानसून देने वाला है दस्तक

भोपालः मध्य प्रदेश ( monsoon ) के पूर्वी इलाके से दक्षिण-पश्चिम मानसून ( Southwest Monsoon ) प्रवेश करने वाला है, जिसके कारण प्रदेश ( monsoon in madhya pradesh ) में पड़ रही भीषण गर्मी ( Scorching heat ) और उमस ( humidity ) से लोगों को राहत मिली है। इसकी उत्तरी सीमा जबलपुर, मंडला, शहडोल संभाग की सीमा के पास पहुंच गई है। यही कारण है कि, बीते शनिवार से इन इलाकों में रुक रुककर बारिश ( monsoon in mp ) का सिलसिला जारी है। वहीं, रविवार को राजधानी भोपाल समेत इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद और रीवा के मौसम में बदलाव दिखा है। इन इलाकों में कहीं तेज़ हवाएं ( Strong winds ) चलीं, तो कहीं हल्की-तेज़ बारिश भी हुई। हालांकि, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से चला मानसून के प्रदेश में दो तरफ से दाखिल होने जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि, अगर प्रदेश में दो ओर से मानसून ( mansoon ) सक्रीय होता है प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के साथ तेज़ हवाओं का सिलसिला देखने को मिलेगा।

पढ़ें ये खास खबर- साइलेंट हार्ट अटैक आने से पहले ही मिलने लगते हैं ये संकेत, पहचान कर बचा सकते हैं जिंदगी

ऐसा गुजरा शनिवार का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़े मानसून ने शनिवार दोपहर तक छत्तीसगढ़ के पेंड्रा तक पूरी तरह पहुंच चुका है। उसके आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसी क्रम में पूर्वी मप्र में रुक-रुक कर मानसून पूर्व की बरसात होने लगी। शनिवार को नौगांव में 31, रीवा में 16, सागर में 14, उमरिया में 8, मलाजखंड में 3, सतना में 2 मिमी. बारिश दर्ज की गई।

पढ़ें ये खास खबर- ये होते हैं शरीर में कैल्शियम की कमी के संकेत, ऐसे पहचाने

नॉर्दर्न लिमिट से प्रदेश में मॉनसून बढ़ा सकता है मुश्किलें

दरअसल, हिंद महासागर और अरब सागर से बंगाल की खाड़ी की तरफ आता है। इसकी सीमा दक्षिण से उत्तर की ओर जाती है। इसलिए मौसम विज्ञान के शब्दों में इसे उत्तरी सीमा कहते हैं। यह जिन इलाकों की ओर बढ़ती है, वहां मानसून सक्रीय होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो