script2016 का रेकॉर्ड टूटा, बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट! | weather bhopal: heavy rain broken Record, flood in slum area | Patrika News

2016 का रेकॉर्ड टूटा, बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट!

locationभोपालPublished: Sep 09, 2019 09:37:58 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

weather bhopal: राजधानी में 16 घंटे में बरसा 103 मिमी पानी, साल 2016 में हुई बंपर बारिश का रेकॉर्ड टूटारेकॉर्ड तोड़ बारिश: इस सीजन में भदभदा के 16वीं बार गेट खुले, निगम के अनुसार 2006 में 14 बार खोले थे

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

भोपाल. राजधानी में रविवार को दिनभर हुई भारी बारिश के बाद वर्ष 2016 के बंपर मानसून का रेकॉर्ड टूट गया है। सुबह 8.30 बजे से रात 11.30 बजे तक कुल 103 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ही इस मानसून में कुल बारिश का आंकड़ा 1445.7 मिमी तक पहुंच गया है। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में पूरे मानसून के दौरान कुल 1431.5 मिमी बारिश हुई थी।

MUST READ : बिगड़ा मौसम, अगले 48 घंटे रहें सावधान!

शहर में रविवार के दिन की शुरुआत तेज बारिश के साथ हई। सुबह आठ बजे से शुरू हुई बारिश 10 बजे के बाद तक जारी रही। इसके बाद मौसम खुल गया। दोपहर साढ़े तीन बजे से जो बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो देर रात तक जारी रहा। सुबह 8.30 बजे से रात 11.30 बजे तक शहर में 103 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं बैरागढ़ की ओर बारिश कम हुई, एयरपोर्ट के मौसम केन्द्र में 41.3 मिमी बारिश ही दर्ज हुई।

 

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

 

2016 में मानसून के दौरान कुल 1431.5 मिमी बरसात हुई थी

सितम्बर महीने के आठ दिनों
में हो गई 127 मिमी बारिश

MUST READ : एक पहचान नंबर पर क्लिक करते ही मिलेगी पूरी जानकारी

सुबह 8.30 से रात 11.30 बजे तक शहर में झमाझम का दौर

मानसून एक सीजन में 16 बार भदभदा के गेट खुलना एक नया रेकॉर्ड है। पूर्व में 2006 में 14 बार गेट खुले थे, निगम के पास इसके पहले का कोई रेकॉर्ड नहीं है। ऐसे में इसे 16 बार को सबसे अधिक बार गेट खुलना कह सकते हैं। भदभदा के साथ ही कलियासोत के गेट भी खुले। बड़ा तालाब से आ रहे पानी और कलियासोत के कैचमेंट के पानी की वजह से इसके पांच गेट खोलने पड़े। ये भी इस सीजन में पहली बार हुआ है। पांच गेट खुलने से नदी का जल स्तर बढ़ा, जिसका सीधा असर किनारे की बस्तियों में जलभराव के तौर पर दिखाई दिया।

 

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

 

राजधानी के निचले क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी

मानूसनी गतिविधियों के तेज होने के कारण शहर के निचले क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है। मौके पर नगर निगम, एनडीआरफ और पुलिस बल की तैनाती की गई है। रचना नगर में नाले किनारे बने मकानों में पानी भरने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने राहत कार्यों का निरीक्षण किया। पीडि़त परिवारों को खाद्यान्न वितरित करने के निर्देश दिए।

 

वनट्री हिल्स: झुग्गियों तक पहुंचा बड़ा तालाब का पानी: बैरागढ़ क्षेत्र स्थित वनट्री हिल्स के निचले हिस्से में बड़ा तालाब का पानी किनारे बसीं अवैध झुग्गियों तक पहुंच गया। बैरागढ़ सर्किल का अमला यहां तैनात किया है, जिससे आपदा की स्थिति में लोगों को शिफ्ट किया जा सके। प्रशासन की अनदेखी से क्षेत्र में झुग्गियों का दायरा लगातार बढ़ रहा है।

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

 

कलेक्टर ने मौके पर जाकर देखे हालात

बारिश से प्लेटफार्म में टीन शेड से टपका पानी: मुख्य रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म के टीन शेड से बारिश का पानी टपक रहा है। स्टेशन पर जब से टीन शेड डाले गए है, तब से ही मरम्मत कार्य नहीं हुआ। इससे मानसून के दौरान पूरे प्लेटफार्म में पानी गिरता रहा। यात्रियों का बैठना तो दूर खड़े रहना भी मुश्किल हो गया है। रविवार को सुरक्षित जगह की तलाश में दिनभर यात्री खुद और सामान को भीगने से बचाने के लिए भटकते रहे।

MUST READ : मोदी सरकार की इस योजना में मध्यप्रदेश सबसे पीछे

दामखेड़ा बस्ती में पानी भरा, घर कराए खाली स्कूल में शिफ्ट किए 25 से अधिक परिवार

16वीं बार खुले भदभदा के गेट ने रविवार को नया रेकॉर्ड बना दिया तो कलियासोत किनारे दामखेड़ा से 25 से अधिक परिवारों को हटाया गया। सुबह करीब 12 परिवारों को हटाया था। दो अतिरिक्त गेट खुलने की चेतावनी के बाद 13 से 15 परिवारों को शाम को हटाया। निगम की फायर टीम ने लोगों को सरकारी स्कूल में शिफ्ट किया। कलियासोत से एक गाय को भी रेस्क्यू कर निकाला गया।

शहर के निचले क्षेत्रों में जलभराव हुआ। नेहरू नगर और पंचशील नगर में जलभराव की स्थिति देखने मंत्री पीसी शर्मा पहुंचे। बाणगंगा, भीमनगर, वल्लभ नगर समेत तमाम क्षेत्रों की बस्तियों में जलभराव के हालात बने। निगम प्रशासन की टीम पूरे समय मॉनिटरिंग करती रही। प्रमुख क्षेत्रों या कॉलोनियों से जलभराव जैसी कोई बड़ी समस्या दर्ज नहीं हुई।

 

रेकॉर्ड तोड़ बारिश से भदभदा के 16वीं बार खुले गेट, निचले क्षेत्रों में भरा पानी, अलर्ट जारी

 

यहां हुआ जलभराव

वार्ड 27 में राजीव नगर झुग्गी बस्ती, लालघाटी वार्ड छह में विजय नगर, वार्ड 38 में सेमरा कीर्ति मेडिकल स्टोर के पास, रचना नगर, कोलार स्थित श्रीनगर कॉलोनी, गिरधर परिसर, सनखेड़ी रोड, वार्ड नंबर 33 के वल्लभ नगर, भीमनगर, करोद के शिवनगर व अन्य क्षेत्र, जाटखेड़ी, डीआईजी बंगला क्षेत्र में जलभराव की स्थिति बनी।

 

तीन घंटे बिजली गुल

शहर में एक दिन में अलग-अलग क्षेत्रों में 40 से अधिक इंसुलेटर बस्र्ट हुए। अरेरा से लेकर भदभदा, नेहरू नगर, एमपी नगर, होशंगाबाद रोड, मिसरोद, कटारा क्षेत्रों में दो से तीन घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। बताया जा रहा है कि 12 जगह पर पेड़ों की टहनियां लाइन पर गिरने या छूने से फॉल्ट हुआ।

 

24 घंटे भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिस तरह से मानसूनी गतिविधियां जारी रही, उनसे वर्ष 2016 के बंपर मानसून का रेकॉर्ड टूट गया है। 2016 में मानसून के दौरान कुल 1431.5 मिमी बारिश हुई थी। इस वर्ष आठ सितंबर सुबह तक कुल 127.3 मिमी बारिश हो चुकी थी। सुबह 8.30 से रात 11.30 बजे तक 103मिमी के बाद कुल 1445.7 मिमी बारिश अब तक हो चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो