scriptकोहरे ने कराया दिसम्बर की सुबह जैसा अहसास, घटकर 800 मीटर रह गई दृश्यता | weather department weather latest mp update | Patrika News

कोहरे ने कराया दिसम्बर की सुबह जैसा अहसास, घटकर 800 मीटर रह गई दृश्यता

locationभोपालPublished: Oct 22, 2019 08:11:39 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

अरब सागर में अब भी बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र

कोहरे ने कराया दिसम्बर की सुबह जैसा अहसास, घटकर 800 मीटर रह गई दृश्यता

कोहरे ने कराया दिसम्बर की सुबह जैसा अहसास, घटकर 800 मीटर रह गई दृश्यता

भोपाल/सीजन का पहला कोहरा सोमवार सुबह पड़ा, हालात यह थे कि सुबह साढ़े छह बजे दृश्यता घटकर केवल 800 मीटर रह गई। हालांकि इसके बाद मौसम खुला तो दिनभर बादल नहीं छाए और धूप खिली रही। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र अभी भी बना हुआ है जो डिप्रेशन बनने जा रहा है, लेकिन मंगलवार शाम से इसका असर कम होना शुरू हो जाएगा, जिसके बाद तापमान में गिरावट आएगी।

ऐसे होती है कोहरे की पहचान:

सामान्य दिनों में दृश्यता पांच से सात किलोमीटर होती है। पिछले कुछ दिनों से सुबह के वक्त कुहासा देखा जा रहा था और दृश्यता कम हो रही थी। रविवार सुबह दृश्यता 1200 मीटर दर्ज की गई, लेकिन मौसम विभाग ने इसे कोहरा पडऩा नहीं माना। विभाग के मानक के अनुसार जब दृश्यता 1000 मीटर से कम होती है तब कोहरा पडऩा माना जाता है। इस तरह सोमवार सुबह जब कुहासा घिरा तो दृश्यता केवल 800 मीटर रह गई, जिसके बाद कोहरा पडऩा शुरू माना गया।


अब बढ़ेगी सर्दी
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र के रविवार को ओमान की ओर जाने की संभावना थी, लेकिन यह अभी भी अरब सागर में ही बना हुआ है और डिप्रेशन बनने वाला है। इस तरह मंगलवार को भी इसका असर दिख सकता है, लेकिन प्रदेश में सहित राजधानी में बरसात की आशंका नहीं है। मंगलवार शाम से सिस्टम का असर कम होगा, जिसके बाद सर्दी बढ़ सकती है।

सोमवार को शहर में आसमान खुलने के बाद दिन के तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। सोमवार शाम शहर का अधिकतम तापमान रविवार की अपेक्षा 1.7 डिग्री बढ़कर 27.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो अब भी सामान्य से पांच डिग्री कम है। इससे पहले रात के तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई और यह 20.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.6 डिग्री अधिक रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो