सितम्बर में गर्मी के सितम से हाल बेहाल, बौछारों से भी राहत नहीं

पांच दिन बाद शहर के कई हिस्सों में पड़ीं मध्यम से तेज बौछारें

By: praveen malviya

Published: 10 Sep 2020, 12:58 AM IST

भोपाल. राजधानी में इन दिनों मौसम का मिजाज गर्म चल रहा है। सितम्बर माह की शुरुआत से ही गर्मी और उमस के कारण लोग परेशान है। बुधवार को शहर के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बौछारे भी पड़ी, लेकिन इसके बाद भी शहरवासियों को गर्मी और उमस से ज्यादा राहत नहीं मिली। भोपाल में बुधवार को 24.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि भोपाल शहर में बारिश ट्रेस हुई है। शहर में 4 सितम्बर के बाद बौछारें पड़ी हैं।
पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर कम होने के बाद और आसमान में तेज धूप खिलने के बाद लोग गर्मी और उमस के कारण काफी परेशान हो रहे हैं। सितम्बर के शुरुआत से ही शहर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के पार रहा है, जबकि 6 सितम्बर को 35.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.5 और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री दर्ज किया गया।

शहर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश
बुधवार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में तेज और मध्यम बौछारें पड़ती रहीं। बैरागढ़ में शाम 5:30 बजे तक 24.8 मिमी और रात्रि तक 25.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। शहर के पुराने शहर, अशोका गार्डन, कोलार सहित अनेक हिस्सों में हल्की और मध्यम बौछारे दोपहर के बाद पड़ी। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी इस तरह की स्थिति रह सकती है।

अधिकतम तापमान कब कितना
1 सितम्बर 31.7
2 सितम्बर 33.6
3 सितम्बर 31.7
4 सितम्बर 34.5
5 सितम्बर 34.5
6 सितम्बर 35.1
7 सितम्बर 34.2
8 सितम्बर 33.7
9 सितम्बर 34.5
(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

इसलिए बढ़ रहा तापमान
मौसम विज्ञानी एके शुक्ला ने बताया कि अगस्त के आखिरी सप्ताह के बाद जो सिस्टम निकला उसके बाद कोई भी मजबूत सिस्टम बन नहीं पाया। इसके बाद बादल आ जा रहे हैं। वर्षा में अचानक कमी आ गई है, जो वर्षा हो रही है वह भी गरज चमक के साथ हो रही है। इसके कारण आर्दता कम ज्यादा हो रही है, साथ ही पिछले कुछ दिनों से हवा की गति भी कम है। इसके कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned