script

Monsoon Alert – MP में होगी भीषण बारिश! अब हर ओर नजर आएगा बस पानी ही पानी

locationभोपालPublished: Jul 18, 2018 01:53:56 pm

Weather Alert तीन सिस्टम एक्टिव, अब होने जा रहा है तेज बारिश का दौर शुरू…

heavy rain alert

mp monsoon warning for heavy rain

भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश के बाद एक बार फिर प्रदेश में सिस्टम सक्रिय हो गया है। जिसके चलते मंगलवार कई जिलों में तेज बारिश हुई, वहीं बुधवार को भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है।
मौसम विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी एके शर्मा के अनुसार 19 जुलाई को बारिश में हल्का ब्रैक लगेगा। और उसके बाद फिर एक और सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। जिसके चलते फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।
वहीं इससे पहले कहा गया था कि मंगलवार को भोपाल में सुबह से ही बादल छा जाने से अंधेरे जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जो कि हुआ भी सुबह उजाला होने के बाद करी 7 बजे अचानक आए बादलों ने कई जगह अंधेरे सी स्थिति उत्पन्न कर दी थी।

बादलों की आवाजाही के चलते मौसम विभाग की ओर से एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया है। जिसके अनुसार अगले कुछ समय में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अब जो बारिश शुरू होगी उससे प्रदेश में बारिश का कहर शुरू हो सकता है। इसके चलते कई जानकारों का मानना है कि लगातार जो सिस्टम बन रहा है, उसे देखते हुए लगता है कि जल्द ही आसमान से बारिश के रूप में एक बड़ी आफत आने वाली है, जो कई नीचले व अन्य क्षेत्रों को डूबो देगी।
चेतावनी जारी…
भारतीय मौसम विभाग के बैंगलुरू केंद्र ने चेतावनी सोमवार को मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों के साथ मध्यप्रदेश के करीब 14 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई थी। जहां भारी बारिश की संभावना है उनमें इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिले शामिल रहे।
एक साथ तीन सिस्टमों का जोर…
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी से बना सिस्टम इन दिनों प्रदेश के ज्यादातर जिलों को अपनी चपेट में लिया हुआ है। वहीं अरब सागर का सिस्टम छत्तीसगढ़ व उससे सटे मप्र के जिलों पर अपना प्रभाव बनाया हुआ है। इसके अलावा इनसे उपर एक हवा का चक्रवात भी बना हुआ है। जिसके चलते तीन सिस्टम अपना जोर लगा रहे हैं।
अब MP के लिए अलर्ट…
जानकारों के अनुसार प्रदेश में अभी तेज और मध्यम बारिश का दौर जारी है। इस बीच सोमवार से बुधवार तक प्रदेश में तीन सिस्टमों के सक्रिय होने से आज भी कई स्थानों पर भारी व तेज बारिश की आशंका बनी हुई है। वहीं आज यानि सोमवार की शाम तक भोपाल के आसमान में कोई बड़ी हलचल देखने को नहीं मिली।
मौसम विभाग के रिटायर्ड कर्मचारी एके शर्मा के अनुसार जल्द ही एक दो दिन में यानि 20 या 21 से बारिश के और जोर पकड़ने की संभावना है। और उसके बाद फिर एक और सिस्टम सक्रिय हो जाएगा। जिसके चलते फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।
ये रहेगा आगामी दिनों में प्रदेश का मौसम…
– मौसम विभाग से रिटायर्ड हुए एके शर्मा के अनुसार 17,18 जुलाई को मध्यप्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं इसके बाद कुछ दिन तक बारिश पर हल्का ब्रैक रहेगा। उसके बाद प्रदेश में फिर झमाझम शुरू होने की पूरी संभावना है।

राजधानी का ये रहेगा आगामी दिनों का हाल…

– 18 जलाई यानि बुधवार को आकाश में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी, सुबह व शाम के समय हल्की व तेज बारिश भी हो सकती है।
– 19 जुलाई यानि गुरुवार को भी आम तौर पर स्थिति बुधवार जैसी ही रहेगी, लेकिन शाम से अचानक आसमान में घने बादलों के डेरा जमाने की संभावना है।

– 20 जुलाई शुक्रवार को तेज बारिश के साथ ही कई जगह गरज के साथ छीटें भी पड़ेंगे।
– 21 जुलाई यानि शनिवार को भी कई स्थानों पर गर्ज के साथ बारिश होने की संभावना है। यह भी संभावना है कि 20 जुलाई से शुरू हुइ बारिश 21 जुलाई तक कभी हल्की कभी तेज होते हुए चलती रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो