scriptweather forecast: कमजोर पड़ गया मानसून, अब इस तारीख के बाद होगी तेज बारिश | weather forecast: heavy rain forecast imd weather updates | Patrika News

weather forecast: कमजोर पड़ गया मानसून, अब इस तारीख के बाद होगी तेज बारिश

locationभोपालPublished: Jul 21, 2020 01:16:01 pm

Submitted by:

Manish Gite

गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को 24 जुलाई से मिलेगी राहत, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद…।

weather2.jpg

,,

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून इन दिनों रूठा हुआ है, कुछ दिनों से सभी जिलों में बारिश नहीं हो पा रही है। एक दशक में जुलाई माह में ऐसे हालात बने हैं। लोग उमस और गर्मी से बेहाल हो रहे हैं। इस बीच मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 24 जुलाई के बाद स्थिति बदलेगी और तेज बारिश का सामना करना पड़ेगा।

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में हल्की बारिश हो रही है, जो उम्मीद से काफी कम हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मध्यप्रदेश में तेज बारिश के लिए 24 जुलाई तक का इंतजार करना पड़ेगा। इस बीच मौसम विभाग ने तीन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

imd.png

ग्वालियर में हुई बारिश

ग्वालियर संभाग में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हुई। यहां पिछले आठ दिनों बाद बादल बरस पड़े। यहां मंगलवार को भी कुछ इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा। सोमवार को भी हुई तेज बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिल गई। ग्वालियर जिले में सोमवार को सुबह और शाम को तेज बारिश हुई। डबरा, घाटीगांव और मुरार में अच्छी बारिश दर्ज हुई। लगातार बारिश से किसानों को राहत भी मिली। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी यहां बारिश की उम्मीद जताई है। ग्वालियर संभाग में 22 जुलाई को आसमान साफ हो सकता है। इस दौरान फिर से एक बार गर्मी और उमस से लोग बेहाल हो सकते हैं।

 

एक दशक में पहली बार जुलाई में यह हाल

इस बार बारिश की लगातार बेरुखी के कारण सावन का माह सूखा ही गुजर रहा है। कभी धूप निकल आती है और उमस और गर्मी से लोग बेहाल हो जाते हैं। कभी बूंदाबांदी हो जाती है। इसके अलावा कभी बादल ही साफ हो जाते हैं। सोमवार को भोपाल में थोड़ी ही देर लेकिन अच्छी बारिश दर्ज की गई। यहां एक इंच बारिश दर्ज हुई। जबकि जुलाई माह में भोपाल में ढाई इंच से अधिक बारिश हुई है। यहां जुलाई का कोटा 16.04 इंच का है, लेकिन पूरे माह 13. 45 इंच बारिश ही दर्ज की गई। पिछले साल भी जुलाई में 9.9 इंच बारिश हुई थी, जो काफी कम थी।

 

क्या कहते हैं मौसम वैज्ञानिक

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल कोई सिस्टम नहीं बनने से बारिश कम हो रही है। तेज बारिश के लिए मध्यप्रदेश को 24 जुलाई तक इंतजार करना होगा। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बारिश का दौर फिर से शुरू हो जाएगा।

 

imd1.jpg
यहां भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने प्रदेश के जबलपुर, शहडोल और होशंगाबाद संभागों के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही यलो अलर्ट जारी कर कहा है कि इन जिलों में कहीं-कहीं बिजली चमकने या बिजली गिरने की भी आशंका है।

यह है 24 घंटों का हाल

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश केरीवा, सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल और भोपाल संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

 

कहां कितनी बारिश

प्रदेश के चंदेरी में 9, अनूपपुर में 8, पाटन में 7, गढ़ाकोटा में 6, शाहनगर, मोहगांव, पथरिया, मछगवां, दतिया, अलीपुर में 5, पचमढ़ी, भितरवार, संबलगढ़, शामनगर, गुढ़, घनसौर में 4, बिछिया, परसवाड़ा, पन्ना, अमरपुर, केवलारी, पृथ्वीपुर, मझौली, सीहोरा, कटंगी, नागौद, पटेरा, मेहदवानी, नवीबाग, घाटीगांव, मुरैना, कन्नौद, बेगमगंज, भोपाल शहर में 3 सेमी बारिश दर्ज हुई।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो