scriptALERT: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, इन 11 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी | weather forecast: heavy rain in these 11 districts | Patrika News

ALERT: मौसम विभाग की भविष्यवाणी, इन 11 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 01, 2020 06:14:03 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम….

भोपाल। मानसून आने के बाद भले ही जून में लगातार बारिश नहीं हुई, लेकिन रुक-रुक कर पड़ रहीं तेज बौछारों ने प्रदेश को तर कर दिया है। मंगलवार तक प्रदेश में जून के कोटे से 70 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है। राजधानी भोपाल में सामान्य बरसात से तीन गुना अधिक बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का अनुमान है कि आने वाले 5 दिनों के बाद में पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून की तेज बारिश (Heavy rains) शुरू होगी। इससे पश्चिमी की जगह पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून ज्यादा सक्रिय हो जाएगा।

वहीं मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि जैसे-जैसे उमस बढ़ेगी, वैसे-वैसे एक लोकल सिस्टम बनने से पानी गिरता रहेगा। इस बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के उज्जैन संभाग तथा धार एवं इंदौर के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है. इसके साथ ही रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा गरज चमक के साथ बौछारे पड़ सकती है। भोपाल, उज्जैन संभागों के जिलों में तथा धार, इंदौर, खण्डवा, खरगौन, छिंदवाड़ा, मण्डला, सिवनी, सागर, दमोह जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।

वहीं बात अगर भोपाल (Bhopal) में मौसम का न्यूनतम तापमान की करे तो यहां पर न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा और हवाओं कि गति 13 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 60 प्रतिशत रही। ठीक इसी प्रकार ग्वालियर (Gwalior) में आज मौसम का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और हवाओं कि गति 15 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 39 प्रतिशत रही।

ट्रेंडिंग वीडियो