scriptWeather Forecast : इन 11 ज़िलों में जारी की गई ‘भारी बारिश’ की चेतावनी | Weather Forecast : 'Heavy rain' warning issued in 11 districts | Patrika News

Weather Forecast : इन 11 ज़िलों में जारी की गई ‘भारी बारिश’ की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 03, 2020 02:34:27 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम…

photo6338951767450036607.jpg

Weather Forecast

भोपाल। मानसून आने के बाद भले ही जून में लगातार बारिश नहीं हुई, लेकिन रुक-रुक कर पड़ रहीं तेज बौछारों ने प्रदेश को तर कर दिया है। राजधानी में शुक्रवार सुबह से शुरु हुई बारिश नें एक बार फिर से मौसम को खुशनुमा कर दिया है। वहीं अब एक बार फिर से मॉनसून (Monsoon) एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज 11 ज़िलों में भारी बारिश (heavy rain) होगी। साथ ही मालवा और महाकौशल के कुछ इलाकों सहित विदिशा,सागर और सीहोर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। ग्वालियर-चंबल में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।

बता दें कि प्रदेश में जून के कोटे से 70 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है। राजधानी भोपाल में सामान्य बरसात से तीन गुना अधिक बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का अनुमान है कि आने वाले दिनों पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून की तेज बारिश (Heavy rains) शुरू होगी। इससे पश्चिमी की जगह पूर्वी मध्यप्रदेश में मानसून ज्यादा सक्रिय हो जाएगा।

वहीं मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि बीते दिनों उमस बढ़ने के साथ-साथ एक लोकल सिस्टम बनने से पानी गिरना शुरू हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 11 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश प्रदेश के महाकौशल के छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला,बालाघाट, बुंदेलखंड के सागर, मध्य के विदिशा, सीहोर और मालवा के रतलाम, उज्जैन, नीमच और मंदसौर जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं। ग्वालियर एवं चंबल संभाग में चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं अगले तीन दिन 4 से 7 जुलाई के बीच भोपाल संभाग सहित प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि एक ट्रफ लाइन (द्रोणिका लाइन) पूर्वी उत्तर प्रदेश से विदर्भ तक जा रही है। यह पूर्वी मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है जो अरब सागर से नमी खींच रही है.इसी कारण भोपाल सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। भोपाल (Bhopal) की बात करें तो यहां मौसम का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा। और हवाओं कि गति 15 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 73 प्रतिशत रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो