script

Weather Forecast: मौसम विभाग का बड़ा Alert, इन 16 ज़िलों में ‘भारी बारिश’ की चेतावनी

locationभोपालPublished: Jul 05, 2020 12:46:22 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम…

alert.png

weather forecast

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश शुरु हो गई है। बात अगर भोपाल शहर की करें तो यहां पर रविवार को झमाझम बारिश के चलते (weather forecast) लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून (Monsoon) पूरे मध्य प्रदेश में सक्रिय है। बीते शनिवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश (heavy rain) हुई। आज सुबह से राजधानी भोपाल में बारिश हुई। भोपाल के अलावा रीवा, इंदौर और उज्जैन संभागों में भी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज 16 ज़िलों में भारी बारिश ( MP heavy rain) होगी।

https://twitter.com/ANI/status/1279651021539561483?ref_src=twsrc%5Etfw

बता दें कि प्रदेश में जून के कोटे से 70 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है। राजधानी भोपाल में सामान्य बरसात से तीन गुना अधिक बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का अनुमान है कि समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक, एक चक्रवाती संचरण सुदूर पश्चिम तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा पश्चिम मध्य और सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके कारण, आगामी 4 से 5 दिनों के दौरान, पूर्वी और सटे हुए मध्य भारत में अनेक स्थानों से अधिकांश स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों के साथ कहीं कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

वहीं मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि बीते दिनों उमस बढ़ने के साथ-साथ एक लोकल सिस्टम बनने से पानी गिरना शुरू हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने एक अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कई जगहों पर बिजली गिरने की चेतावनी भी दी है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में प्रदेश के शहडोल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, रीवा, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा और गरज चमक के साथ बौछारों की संभावना है। वहीं कई भागों में भारी बरसात की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रीवा एवं शहडोल संभागों के जिलों में तथा छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, खरगौन, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि भोपाल (Bhopal) में मौसम का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा। और हवाओं कि गति 15 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 83 प्रतिशत रहेगी। ठीक इसी प्रकार ग्वालियर (Gwalior) में आज मौसम का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और हवाओं कि गति 13 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 62 प्रतिशत रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो