scriptweather forecast: इन 19 जिलों में अब शूरु होगी धमाकेदार बारिश, जारी किया गया Alert | weather forecast: heavy rain warning issued in 19 districts | Patrika News

weather forecast: इन 19 जिलों में अब शूरु होगी धमाकेदार बारिश, जारी किया गया Alert

locationभोपालPublished: Jul 06, 2020 04:10:43 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम…

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस बार मानसून (Monsoon) रिकॉर्ड तोड़ता नजर आ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून (Monsoon) पूरे मध्य प्रदेश में सक्रिय है। बीते रविवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश (heavy rain) हुई। पूरे प्रदेश में मानसून आने के करीब 20 दिन के अंदर ही सामान्य से 2.8 इंच और भोपाल में 10.42 इंच ज्यादा बारिश हो चुकी है. मानसून की यही रफ्तार रही तो इस बार प्रदेश में अच्‍छी फसल की उम्‍मीद जताई जा रही है।

बता दें कि प्रदेश में जून के कोटे से 70 फीसद अधिक बरसात हो चुकी है। राजधानी भोपाल में सामान्य बरसात से तीन गुना अधिक बरसात हो चुकी है। मौसम विभाग (MP Weather Forecast) का अनुमान है कि समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक, एक चक्रवाती संचरण सुदूर पश्चिम तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा पश्चिम मध्य और सटे पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। इसके कारण आने वाले दिनों में गरज चमक के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 24 घंटों में 3 संभागों के साथ प्रदेश के 19 जिलों में भारी बारिश हो सकती है। उसने इन 14 ज़िलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। उज्जैन, भोपाल, सागर संभागों के साथ होशंगाबाद, बैतूल, इंदौर, धार, खरगोन, गुना, अशोकनगर, श्योपुरकलां, अलीराजपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, डिंडोरी, नरसिंहपुर, जबलपुर, रीवा और सतना जिलों में भारी से भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि भोपाल (Bhopal) में मौसम का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहेगा। और हवाओं कि गति 09 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 74 प्रतिशत रहेगी। ठीक इसी प्रकार ग्वालियर (Gwalior) में आज मौसम का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और हवाओं कि गति 11 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 62 प्रतिशत रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो