weather forecast: 36 जिलों में बारिश और 16 जिलों में बिजली गिरने की आशंका

पिछले कुछ दिनों तक आफत की बारिश के बाद अब भी बारिश और बिजली गिरने की आशंका बनी हुई है...।

By: Manish Gite

Published: 05 Sep 2020, 03:31 PM IST

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से आफत बरसाने वाला मानसून कुछ दिन के ठंडा पड़ गया है, लेकिन अब भी कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मानसून की विदाई का समय नजदीक आ गया है, लेकिन यह मानसून जाते-जाते एक बार फिर जबरदस्त बारिश करके जाएगा। फिलहाल 16 जिलों में बिजली गिरने और 36 जिलों में बारिश का पूर्वानुमान ( Weather forecast ) जारी किया गया है।

 

16 जिलों में गिर सकती है बिजली

मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने रीवा और शहडोल संभागों के साथ ही जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, दमोह, सागर और बैतूल जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसमें कहा गया है कि इन जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली चमक सकती है, वहीं कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है।

 

36 जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कुछ स्थानों के लिए बारिश की भी संभावना जताई है। इनमें सागर, जबलपुर, रीवा, शहडोल, भोपाल, होशंगाबाद, चंबल और ग्वालियर संभाग शामिल हैं। इन संभागों के 36 जिलों में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इनमें इनमें 36 जिले शामिल हैं।

 

Weather update: अब मानसून ब्रेक की स्थिति खत्म, अच्छी बारिश की उम्मीद

कई जिलों में हुई बारिश

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा संभागों में बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, उज्जैन होशंगाबाद और चंबल संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई।

 

4 सेमी तक हुई बारिश

लखनादौन में 4, बाजाग, देवसर में 3, राजनगर, अजयगढ़, चैतहरी, मनगवां, सिहावल, पुष्पराजगढ़, उचेहरा, बालाघाट, कुक्षी, बड़ौदा में 2, रीठी, पन्ना, करंजिया, खजुराहो, सिरमौर, बिछिया, गोहपरू, दमोह, नेपानगर, श्यामपुर, हरदा, कालापीपल में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

 

UP Weather Alert: यूपी में तेज बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी, जानिए और क्या है मौसम विभाग की चेतावनी

उत्तरी और पश्चिमी मध्यप्रदेश में ज्यादा बारिश

भोपाल स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ समय से बंगाल की खाड़ी में जो कम दबाव का क्षेत्र बन रहा था उसका मध्यप्रदेश में असर दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

Weather forecast IMD alert
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned