आज से नौतपा की शुरुआत, एमपी के 10 जिलों में लू, तापमान 46 डिग्री के पार

9 दिनों तक पड़ेगी झुलसा देने वाली गर्मी, 10 जिलों में लू चली।

By: Pawan Tiwari

Published: 25 May 2020, 09:44 AM IST

भोपाल. आज से नौतपा शुरू हो गया है। नौतपा की शुरुआत के साथ ही मध्यप्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वनुमान के अनुसार नौतपा में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ेगी। अगले कुछ दिनों तक लोगों को राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है।

प्रदेश में सबसे ज्यादा गरम खरगोन है। खरखोन में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस है। वहीं, राजधानी भोपाल में भी तापमान 44 डिग्री पार पहुंच गया है। रविवार रात का तापमान भी 29.7 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 2-3 दिन तो दिखी गर्मी पड़ेगी। साथ ही प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में लू के हालात बनेंगे। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जब तापमान सामान्य स्तर से 5 डिग्री ऊपर जाता है, तब लू की स्थिति बनती है। इस समय शहर में करीब साढ़े 13 घंटे का दिन हो गया है। सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ रही हैं। पश्चिम और उत्तर पश्चिम से गर्म शुष्क हवाएं आ रही हैं। आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा।

इन जिलों में लू चली
रविवार को ग्वालियर, नौगांव, खजुराहो, खरगोन में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं, खंडवा, शाजापुर, बड़वानी और बुरहानपुर में पारा 44 डिग्री सेल्सियस था, जबकि रतलाम, उज्जैन, धार, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, भोपाल और देवास में भी 42 डिग्री के पार ही तापमान रहा है। मौसम विभाग ने बताया है कि रविवार को छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगोन, खंडवा, दमोह, टीकमगढ़, उमरिया और जबलपुर में लू चली है। आसमान में अभी कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है। सूर्य की सीधी किरणें पृथ्वी पर पड़ रही है।

क्या है नौतपा
नौतपा पर ग्रह-नक्षत्र का प्रभाव रहता है। मान्यता के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही, नौतपा की शुरुआत हो जाती है। ऐसी मान्यता है कि नौतपा में 9 दिनों तक खूब गर्मी पड़ती है। सूर्य घूमते हुए कर्क रेखा के पास पहुंच जाता है, साथ ही पोजीशन 90 डिग्री में होता है। यही कारण है कि सूर्य की सीधी किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं। इस कारण से तापमान बढ़ने लगता है। इस बार 24 मई की रात्रि 2 बजकर 32 मिनट पर सूर्य जो है वह रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर रहा है। नौतपा की शुरुआत भले ही 24 मई की रात से हो जाएगी, लेकिन सूर्य की तपन का प्रभाव 25 मई से माना जाएगा।

Weather forecast
Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned