...अभी और झेलनी पड़ेगी गर्मी और उमस, रिमझिम बौछारों के लिए करना होगा इंतजार

बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार...

By: Ashtha Awasthi

Published: 31 Jul 2020, 06:59 PM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में पूरी जुलाई बारिश (monsoon) ने लोगों को तरसा दिया है। अगस्त का महीने शुरु होने को है लेकिन बादल दूर-दूर तक नज़र नहीं आ रहे। ऐसा लग रहा है मानों मौसम रुठ सा गया है। बता दें कि राजधानी (weather forecast) में बीते दो दिनों में बारिश तो हुई लेकिन लेकिन महज 0.10 इंच, जो सूखी धरती को ठीक से गीला भी नहीं कर पायी। पूरा प्रदेश गर्मी और उमस से परेशान है।

 

photo6134053742639688311.jpg

बता दें कि कि राजधानी भोपाल में कई दिनों के बाद मंगलवार को हल्की बौछार पड़ी थीं। मौसम विभाग का कहना है कि 20 जुलाई को 27.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, जबकि बैरागढ़ में 25 जुलाई को 77 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जुलाई महीने की बात की जाए तो शहर में इस माह में 151.1 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। इस सीजन में यानी 1 जून से अब तक 557.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

वहीं अब मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में फिलहाल कोई भी ऐसा सिस्टम नहीं बन रहा है जिससे कि प्रदेश में बारिश हो। वहीं बीते कई दिनों से कम दबाव का क्षेत्र भी नहीं बना है। यही वजह है कि अब तक तेज बारिश होने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। अब आने वाले एक-दो दिन में बौछारें पड़ने की संभावना है।

तापमान की बात करें तो भोपाल में मौसम का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा और हवाओं कि गति 09 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 61 प्रतिशत रही। ठीक इसी प्रकार ग्वालियर में आज मौसम का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और हवाओं कि गति 09 किमी प्रति घंटा तथा आर्द्रता 68 प्रतिशत रही।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned