scriptweather : आज गरज-चमक के साथ बौछारों का अलर्ट | weather Impact rain alert cold weather low temperature | Patrika News

weather : आज गरज-चमक के साथ बौछारों का अलर्ट

locationभोपालPublished: Feb 05, 2020 10:56:25 am

मौसम weather विभाग की भविष्यवाणी…

weather.jpg
भोपाल. मौसम weather विभाग ने मंगलवार को पूर्वी मप्र madhya pradesh में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें rain पडऩे का यलो अलर्ट alert जारी किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में निचले स्तरों में पूर्वी नम हवाओं weather के साथ मध्य और ऊपरी स्तरों में ठंडी cold और शुष्क पश्चिमी हवाएं मिल रही है जिनके प्रभाव के कारण मंगलवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी एवं ओलावृष्टि hail storm हो सकती है। विभाग ने हरदा, बैतूल, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, सिवनी, एवं बालाघाट जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा rain का अनुमान व्यक्त किया है।

आसमान पर छाए बादल, रात का तापमान 10 डिग्री पार…

उत्तरी हवाओं के असर से पिछले तीन दिनों से 10 डिग्री से नीचे चल रहा न्यूनतम तापमान tempreature आखिरकार सोमवार को वापस 10 डिग्री के पार चला गया। यह बदलाव आया आसमान पर छाए बादलों के असर से। शहर में सोमवार दिन में भी हल्के बादल छाए रहे। हवाओं की दिशा बदलने से ठंडक का एहसास कम हुआ और दिन में तापमान में भी आधा डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों में भी बादल छाए रहेंगे और तापमान स्थिर रहेगा।
शहर में रविवार देर शाम से बादल छाने शुरू हो गए थे, रात को बादलों को घेरा बढ़ा तो तापमान में रोज की तरह गिरावट नहीं आई। सोमवार सुबह शहर का न्यूनतम तापमान रविवार के मुकाबले 2.1 डिग्री बढ़कर 10.5 डिग्री दर्ज किया गया यह अब भी सामान्य स्तर से 0.9 डिग्री कम है। इससे पहले 30 जनवरी को न्यूनतम तापमान 11 डिग्री थी, इसके बाद से यह लगातार 10 डिग्री के नीचे चल रहा था।
दिन चढऩे के साथ भी बादल छाए रहे और धूप का असर कम रहा लेकिन हवाओं की दिशा पूरी तरह उत्तरी नहीं होने से सर्दी का ज्यादा एहसास नहीं हुआ। शाम को अधिकतम तापमान में रविवार के मुकाबले 0.8 डिग्री की बढ़त हुई और यह 23.1 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम रहा।
मौसम विशेषज्ञों का कहना है पश्चिमी विक्षोभ अब अफगानिस्तान के आसपास के क्षेत्रों में देखा जा रहा है जो औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है। बंगाल की खाड़ी में निचले स्तरों में पूर्वी नम हवाओं के साथ मध्य और ऊपरी स्तरों में ठंडी और शुष्क पश्चिमी हवाएं मिल रही है जिनके प्रभाव के कारण मंगलवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ आंधी एवं ओलावृष्टि हो सकती है, हालांकि राजधानी में केवल बादल छाए रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो