गडगड़़ाते हुए आए बादल और एक घंटे में कर दी इंच से अधिक बरसात

- सुबह से खुले मौसम के बीच देर दोपहर हुई झमाझम, कुछ देर में तेज बरस कर गुजर गए बादल

- सितम्बर माह में 82.7 मिमी बरसात, 168.7 का है कोटा, आधे महीने में महीने का आधा कोटा पूरा

 

 

By: praveen malviya

Published: 15 Sep 2020, 10:55 PM IST

भोपाल. सितम्बर माह आधा बीतने के साथ महीने का आधा कोटा पूरा हो गया है। शहर में मंगलवार को दोपहर तक आसमान खुला रहा लेकिन दोपहर बाद अचानक आए बादलों ने ताबड़तोड़ बौछारें कर एक घंटे से कम समय में ही एक इंच से अधिक बरसात कर दी। मौसम विशेषज्ञों ने प्रदेश के बीच से गुजर रही मानसून द्रोणिका के असर से बरसात होना बताया है, बुधवार को भी मध्यम बरसात हो सकती है।

शहर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री दर्ज किया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। दिन चढऩे के साथ तापमान बढ़ा लेकिन धूप में ज्यादा तपिश नहीं थी, दोपहर तक गर्मी कुछ बढ़ी लेकिन दोपहर 3.30 बजे से बादल छाने लगे। कुछ ही देर में तेज बरसात शुरू हो गई जो लगभग एक घंटे चली। शाम 5.30 बजे तक शहर में पौन इंच (21.5 मिमी) तो बैरागढ़ केन्द्र में एक इंच से ज्यादा (27.2 मिमी ) बरसात दर्ज की गई। शाम को अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा।

सितम्बर माह का आधा कोटा पूरा

मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार सितम्बर माह में औसतन साढे छह इंच या 168.7 मिमी बरसात होती है। मंगलवार को हुई बरसात के साथ 15 सितम्बर तक सवा तीन इंच या 82.7 मिमी बरसात हो चुकी है। साढ़े इंच के मुकाबले सवा तीन इंच बरसात के साथ आधा कोटा पूरा हो चुका है, इस लिहाज से इस महीने की बरसात को सामान्य कहा जा सकता है।

सिस्टम हुआ कमजोर अब दूसरे सिस्टम से आस

इस बीच बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश के पास बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़ गया है। अब इससे शहर को बरसात मिलने की उम्मीद नहीं है।लेकिन मानसून द्रोणिका राजस्थान से गुना, नागपुर होती हुई जा रही है जिसके असर से वर्षा हो रही है। इसके असर से बुधवार को भी गरज-चमक के साथ कुछ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान सिस्टम के कमजोर होने के बीच 20 सितम्बर के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक ओर सिस्टम बनने का अनुमान है, उसका असर आने वाले दिनों में दिख सकता है।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned