weather news 2019 : सिस्टम सक्रिय होने के कारण प्रदेश में फिर हो सकती है बारिश

weather news 2019 : सिस्टम सक्रिय होने के कारण प्रदेश में फिर हो सकती है बारिश

Amit Mishra | Publish: Oct, 17 2019 02:17:14 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

पूर्वी मप्र में एक सिस्टम सक्रिय होता दिखाई दे रहा है.

भोपाल। भले ही रोजाना प्रदेश में दिनभर तेज धूप हो रही है। और दिन में गर्मी का अहसास भी हो रहा है,लेकिन प्रदेश में एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि 18 अक्टूबर को पूर्वी मप्र में एक सिस्टम सक्रिय होता दिखाई दे रहा है। इसके कारण शहडोल, रीवा, सागर आदि स्थानों पर बारिश की स्थिति बन सकती है, इसी प्रकार भोपाल में भी बादल छाए रह सकते हैं। जहां तक सर्दी की बात है, तो 20 अक्टूबर के बाद सर्दी धीरे-धीरे जोर पकड़ सकती है। इस माह के आखिरी में तापमान में तेजी से गिरावट का दौर शुरू हो सकता है।

 

मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा
राजधानी में भी इन दिनों मौसम का मिजाज नरम गरम बना हुआ है। दिन में जहां तेज धूप के कारण लोगों को पसीने छूट रहे हैं, वहीं रात में हल्की ठंडक का दौर शुरू हो गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा, लेकिन अगले सप्ताह से सर्दी जोर पकड़ सकती है। पिछले तीन चार दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में हल्के उतार चढ़ाव की स्थिति बन रही है।

मौसम अपडेट न्यूज़

तापमान में खास उतार चढ़ाव नहीं होगा
बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 30.8 और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान 31.6 और न्यूनतम 18.6 डिग्री दर्ज हुआ था। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल तापमान में खास उतार चढ़ाव नहीं होगा।


हवा की गति कम होते ही बढ़ा दिन और रात का पारा
उधर रायसेन जिले में हवाओं की रफ्तार कम होते ही फिर से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। मंगलवार को रात के तापमान में जहां मामूली 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई। वहीं दिन के तापमान में सीधे 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बुधवार को अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री था। मौसम विभाग के विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव का दौर बना रहेगा। इसके साथ ही हल्की बारिश भी हो सकती है।


मौसम के उतार-चढ़ाव से बढ़ी परेशानी
बुधवार को हवा की रफ्तार कम हो गई। हवाएं मात्र 4 से 6 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलीं। उत्तर-पश्चिम हवाओं के कारण रात के तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई, लेकिन दिन के तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned