script35 दिन बाद फिर छह डिग्री के नीचे आया पारा, नए साल में पहली बार शीत लहर, कोल्ड डे भी रहा, और सर्द होगी रात | weather News bhopal | Patrika News

35 दिन बाद फिर छह डिग्री के नीचे आया पारा, नए साल में पहली बार शीत लहर, कोल्ड डे भी रहा, और सर्द होगी रात

locationभोपालPublished: Jan 26, 2022 12:11:46 am

Submitted by:

praveen malviya

– 20 दिसम्बर को 3.8 तो 21 दिसम्बर को 5.8 डिग्री दर्ज हुआ था सबसे कम तापमान
– उत्तरी सर्द हवाओं का असर, जारी रहेगी कडाके की सर्दी

weather_alert.jpg

,,

भोपाल. शहर में एक बार फिर कंपकंपा देने वाली सर्दी लौट आई है। सोमवार तक 10 डिग्री के नजदीक चल रहा न्यूनतम तापमान एक ही रात में चार डिग्री से ज्यादा गिरकर 5.5 डिग्री पर आ गया। इसके साथ साल में पहली बार शीत लहर की स्थिति बनी तो दिन भर कंटीली हवाओं के साथ दिन का तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री कम रहा और लगातार दूसरे दिन कोल्ड डे रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, सर्द हवाओं का और असर अभी दिखना बाकी है, तापमान में गिरावट का क्रम जारी रहेगा और न्यूनतम तापमान चार डिग्री के पास भी जा सकता है।
इससे पहले दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में भी ऐसी कडको की सर्दी पड चुकी है, जब रात का तापमान चार डिग्री से नीचे चला गया था।सोमवार से ही सर्दी के तेवर तीखे होने लगे थे, रात गहराने के साथ सर्द हवाओं की सख्ती और बढती गई। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री दर्ज किया गया जोकि सामान्य स्तर से पांच डिग्री कम रहा। दिन चढने के साथ धूप तपी लेकिन सर्द हवाओं का असर पूरी तरह बना रहा। अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री दर्ज किया गया जोकि सामान्य स्तर से छह डिग्री कम रहा, इस तरह कोल्ड डे दर्ज किया गया।
तारीख -सबसे कम तापमान

20 दिसम्बर को 3.421 दिसम्बर को 5.8

==============

=जनवरी में ही पांचवा कोल्ड डे

11 जनवरी- सीविएर कोल्ड डे14 जनवरी -को कोल्ड

15 जनवरी -सीविएर कोल्ड डे
24 जनवरी – कोल्ड ड

यह है कोल्ड डे का मानक

यदि रात का तापमान 10 डिग्री के नीचे हो और दिन का तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री या इससे नीचे चला जाए तो उसे कोल्ड डे या शीतल दिन दर्ज किया जाता है। यदि दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे चला जाए तो उसे सीविएर कोल्ड डे या तीव्र शीतल दिन माना जाता है।
यह है शीत लहर का पैमाना
यदि रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे रहता है और यह सामान्य स्तर से पांच डिग्री या इससे नीचे चला जाता है तो उसे शीत लहर की स्थिति माना जाता है। यदि तापमान सामान्य से सात डिग्री या इससे कम चला जाए तो तीव्र शीत लहर माना जाता है।
सुबह 8.30 बजे तक 10 डिग्री के नीचे था तापमान

समय – तापमान
सुबह 5.30- 6.2

सुबह 8.30-9.0
सुबह 11.30-16.4

दोपहर 2.30- 18.2
शाम 5.30 -16.6

रात 8.30- 11.8

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो