मानसून गया नहीं कि मौसम ने ली करवट, लोगों का छूटा पसीना

मानसून गया नहीं कि मौसम ने ली करवट, लोगों का छूटा पसीना

Faiz Mubarak | Publish: Sep, 16 2018 04:11:12 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

मानसून गया नहीं कि मौसम ने ली करवट, लोगों का छूटा पसीना

भोपालः मध्य प्रदेश से मानसून पूरी तरह विदा भी नहीं हुआ है कि, सूरज के तीखे तेवर नज़र आने लगे हैं। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के कई इलाकों में मानसून के जाते जाते हल्की बारिश हो सकती है। मानसूनी सीजन में मध्य प्रदेश में अब तक 30.68 इंच ही बारिश दर्ज की गई है। यह सामान्य बारिश 37.51 इंच से 18 फीसदी कम दर्ज हुई है। फिलहाल, मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई हिस्सों में रविवार को मौसम साफ रहने के कारण सूरज के सख्त तेवर देखने को मिले। इससे गर्मी और उमस का असर बढ़ गया। राज्य के ज्यादातर इलाकों में रविवार की सुबह से ही सूरज की तपिश मेहसूस होने लगी थी।

यहां अब भी बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, हवाओं की दिशा में हो रहे बदलाव के कारण मौसम के मिजाज में भी बदलाव आया है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार को तेज धूप है, वहीं कुछ स्थानों पर हल्की बदली छाई, रही लेकिन प्रदेश के लगभग सभी जिले में बारिश या बूंदा बांदी नहीं हुई। मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है आगामी 24 घंटों में प्रदेश के बड़वानी, अलीराजपुर, भोपाल, होशंगाबाद, रायसेन, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, मंडला, बालाघाट आदि स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

आज का तापमान

राज्य में बादलों के छटने के कारण तापमान में आए बदलाव से तीखी धूंप और उमस पूरे दिन ही बनी रही। रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि, अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा, इंदौर का 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि, अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा, ग्वालियर का 21.6 डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहा और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि, अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा।

कल का तापमान

वहीं शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि, इंदौर का 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा। ग्वालियर का अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और जबलपुर का अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned