scriptWeather Alert : आ रहा है अब तक का सबसे बड़ा चक्रवात, 16 घंटे कराएगा लगातार बारिश, रहें सावधान | Weather News Madhya Pradesh Biggest Cyclone to come 16hr rain | Patrika News

Weather Alert : आ रहा है अब तक का सबसे बड़ा चक्रवात, 16 घंटे कराएगा लगातार बारिश, रहें सावधान

locationभोपालPublished: Jun 07, 2023 06:06:24 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-26 जून तक जारी रहेगा मौसम में उतार-चढ़ाव-दोपहर तक तेज धूप,बादल और बौछारों से मिली राहत

gettyimages-1022996168-170667a.jpg

Weather forecast

भोपाल। जैसे-जैसे जून के दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे तपिश बढ़ती जा रही है। बुधवार को दोपहर तक तेज धूप रही। गर्म हवाएं तो नहीं चलीं लेकिन उमस ने परेशान किया। दोपहर बाद मौसम कुछ नरम हुआ। कुछ हिस्सों में हल्के बादल छाए और बौछारे पड़ीं। दोपहर 1 बजे के आसपास 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने ठंडक पहुंचाई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 26 जून तक ऐसे ही राहत की बूंदे पड़ती रहेंगी। नगरवासियों को झमाझम बारिश के लिए अभी कम से कम 20 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि चक्रवात आने के आसार भी जताए जा रहे हैं। शहर का अधिकतम तापमान 40.2 और न्यूनतम 25.5 डिग्री रहा। फिलहाल, इसी तरह उतार-चढ़ाव जारी रहने संभावना है।

पिछले साल गर्म था जून का पहला सप्ताह

जून माह का पहला सप्ताह समाप्त होने वाला है। पिछले साल जून का पहला सप्ताह काफी गर्म था। 5 जून को अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री दर्ज किया गया था, जबकि 2021 में 1 जून को पारा 40 डिग्री था। पूरेे माह तापमान 40 डिग्री से कम ही रहा था। इस साल भी शुरुआती छह दिनों में तीन दिन पारा 40 डिग्री से अधिक व तीन दिन कम रहा है।

फिलहाल, ऐसे ही रहेगा तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि मौसम का मिजाज इसी तरह रहेगा। अभी छत्तीसगढ़ में ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। बिहार से तेलंगाना तक एक ट्रफ है। इससे हल्के बादलों की स्थिति भी बन सकती है। भोपाल, देवास, धार, बैतूल, उज्जैन, अनूपपुर, सागर, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, नीमच, सिवनी और मंदसौर में बारिश के आसार है। वही भोपाल, देवास, धार, बैतूल और उज्जैन में गरज-चमक की भी संभावना है, यहां 40Km प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है। ऐसा ही मौसम 8 जून को भी बना रह सकता है। 9 जून को मौसम साफ रहने का अनुमान है, लेकिन 10 जून को तेज बारिश होने की संभावना है।

चार साल के बाद मौसम का यूटर्न, मानसून का इंतजार

साल 2019 यानी चार साल बाद इस बार मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से मानसून देरी से आएगा, लेकिन उससे पहले छुटपुट बूंदाबांदी और बादलिक मौसम का दौर रहेगा। विभाग ने बताया कि इस साल मानसून 25 से 27 जून तक आने के आसार हैं। इससे पूर्व बादल रहने के साथ छुटपुट बूंदाबांदी होगी। आसमान में हल्के व हल्के मध्यम बादल छाए रहेंगे और 12 से 21 किमी प्रति घंटा की तेज रफ्तार से पश्चिम व उत्तर पश्चिम की तरफ से हवाएं चलेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो