scriptweather news mp | आधा दर्जन शहरों में हल्की बौछारें, तेजी से गिरा दिन का तापमान | Patrika News

आधा दर्जन शहरों में हल्की बौछारें, तेजी से गिरा दिन का तापमान

- प्रदेश के अधिकांश शहरों में दिन के तापमान में दो से पांच डिग्री की गिरावट

- बादलों के असर से रात का तापमान बढ़ा

- बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन आज बनेगा साइक्लोन

 

भोपाल

Published: December 02, 2021 09:35:31 pm

भोपाल. बादलों और बूंदा-बांदी के असर से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश में गुरुवार को आधा दर्जन से अधिक शहरों में हल्की बौछारें पड़ीं, वहीं कई अन्य शहरों में बूंदा-बांदी दर्ज की गई। बादलों का असर पश्चिमी हिस्से पर अधिक दिया गया जहां रात के तापमान में बढ़त हुई वहीं बादलों और बारिश के मिलेजुले असर से दिन के तापमान तेजी से नीचे गिरे। दिन के तापमान में सबसे बड़ी गिरावट धार में नौ डिग्री की आई जहां दिन का सबसे कम तापमान 15.6 डिग्री दर्ज किया गया।
आधा दर्जन शहरों में हल्की बौछारें, तेजी से गिरा दिन का तापमान
आधा दर्जन शहरों में हल्की बौछारें, तेजी से गिरा दिन का तापमान
बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और अरब सागर से आ रही नम हवाओं ने प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल दिया है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बादल छा गए वहीं कई शहरों में बौछारें भी पड़ी। वहीं होशंगाबाद, सागर, नौगांव, ग्वालियर, राजगढ़ और भोपाल में बारिश ट्रेस की गई।
शहर - बारिश की मात्रा

इंदौर - नौ मिमी

धार - छह मिमी

उज्जैन- छह मिमी

खरगौन- पांच मिमी

रतलाम - पांच मिमी

शाजापुर - तीन मिमी

गुना- 0.2 मिमी
---------------------------------
ऐसे गिरा दिन का तापमान

शहर- 24 घंटों में गिरावट - दिन का अधिकतम तापमान
धार- 8.6- 15.6 डिग्री

इंदौर- 7.2- 16.0 डिग्री
शाजापुर- 5.2- 17.8 डिग्री

उज्जैन- 5.0- 16.0 डिग्री
रतलाम- 4.4- 16.2 डिग्री
इसलिए लग रही दिन में ठंड

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि, जब इस तरह की गतिविधियां होती हैं तब दिन और रात के तापमान में ज्यादा अंतर नहीं रह जाता क्योंकि रात का तापमान बढ़ता है वहीं दिन का तापमान गिरता है। क्योंकि दिन का तापमान बहुत कम हो जाता है, यह असामान्य तापमान रहता है। सामान्य दिनों में दिन में धूप खिली रहती है इस कारण सर्दी होने के बावजूद ठंड महसूस नहीं होती।
लेकिन बादल छाने के दौरान जब दैनिक गतिविधियों, क्रियाकलाप के लिए बाहर निकलते हैं तो सर्दी का एहसास ज्यादा होता है।

यह सिस्टम कर रहे प्रभावित
अरब सागर में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है जहां से ट्रफ लाइन गुजर रही है, हवा के ऊपरी भाग में जेट स्ट्रीम होने और इसकी दिशा दक्षिण पश्चिमी होने के कारण इसका असर बढ़ा हुआ है। वहीं बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है, जोकि डिप्रेशन में बदलने जा रहा है। यह शुक्रवार को साइक्लोन में बदल जाएगा और उड़ीस और आंध्र प्रदेश के पास हिट करेगा। इनके असर से अगले 24 से 48 घंटों में बादल छाए रहेंगे लेकिन ज्यादा बारिश की आशंका नहीं है। अगले दो दिनों बाद आसमान खुलेगा और रात के तापमान में गिरावट आएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.