मानसूनी सिस्टम और दो द्रोणिकाओं के असर से पूरे प्रदेश में जारी है बारिश का दौर

- गुजरात में बना मानसूनी सिस्टम खत्म हुआ, कल बंगाल की खाड़ी में बन जाएगा नया सिस्टम

- तेज बारिश का दौर जारी, तीन जिलों में आरेंज तो 29 जिलों में यलो अलर्ट

- प्रदेश के उत्तरी हिस्से पर स्थित है कम दबाव का क्षेत्र, कई हिस्सों में होती रहेगी बारिश

 

By: praveen malviya

Updated: 16 Sep 2021, 11:12 PM IST

भोपाल. प्रदेश में कई स्तर पर मानसूनी गतिवधियां जारी हैं। ताकतवर कम दबाव का क्षेत्र अब भी प्रदेश के उत्तरी हिस्से में स्थित है वहीं इससे होकर बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका जा रही है, वहीं दूसरी द्रोणिका अरब सागर से होकर इस सिस्टम से होती हुई बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। एक सिस्टम और दो द्रोणिकाओं के असर से प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक प्रदेश के तीन जिलों में बेहद भारी बारिश का आरेंज तो 29 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

गुजरात में खत्म हुआ सिस्टम, 18 को खाड़ी में बनेगा नया सिस्टम

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि, वेल मार्क लो प्रेशर एरिया उप्र और मप्र की सीमा पर स्थित है। मानसून ट्रफ इस सिस्टम से सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। वहीं दूसरी ट्रफ लाइन अरब सागर से इस सिस्टम से होते हुए प्रदेश पर से ही होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके असर से अगले दो तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी। इस बीच गुजरात में स्थित सिस्टम खत्म हो गया है, लेकिन ट्रफ लाइन वहीं से गुजर रही है, दूसरी ओर बंगाल की खाड़ी में 18 सितम्बर को नया सिस्टम बनने जा रहा है।

प्रदेश में गुरुवार सुबह तक मंडला में सवा चार इंच, रतलाम और सीधी में लगभग सवा दो इंच तो भोपाल सिटी, जबलपुर और उमरिया में दो- दो इंच से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी थी। इसके अतिरिक्त भोपाल जिले में डेढ़ इंच, होशंगाबाद और नरसिंहपुर में सवा-सवा इंच, खंडवा में एक इंच से अधिक, सतना में एक इंच, रायसेन में लगभग एक इंच, इंदौर और उज्जैन में लगभग पौन-पौन इंच, शाजापुर और रीवा में आधा- आधा इंच से कुछ अधिक तो बालाघाट में आधा इंच बरसात दर्ज की गई।
बारिश का दौर गुरुवार दिन में भी जारी रहा और शाम तक धार में सवा इंच, उज्जैन में एक इंच, इंदौर में पौन इंच, होशंगाबाद में आधा इंच से अधिक, ग्वालियर, शाजापुर और रतलाम में आधा-आधा इंच बारिश दर्ज हुई।

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह तक के लिए पूर्वानुमान दतिया, भिंड और मुरैना में आरेंज अलर्ट जारी करते हुए से भारी से अति भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, डिण्डौरी, बालाघाट, सागर, छतरपुर, पन्ना, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, अशोकनगर, ग्वालियर, श्योपुर कलां, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, खरगौन, शाजापुर, आगर और में मंदसौर यलो अलर्ट जारी करते हुए कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका जताई है।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned