scriptबारिश के कारण अब तक 32 लोगों की मौत, सरकार ने 60 लाख रुपए मुआवजे में दिए; कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट | weather report: 32 people have died due to rain in mp | Patrika News

बारिश के कारण अब तक 32 लोगों की मौत, सरकार ने 60 लाख रुपए मुआवजे में दिए; कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

locationभोपालPublished: Aug 11, 2019 09:41:29 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

भारी बारिश के कारण प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त है।
मालवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश

बारिश के कारण अब तक 32 लोगों की मौत, सरकार ने 60 लाख रुपए मुआवजे में दिए; कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के चलते नदी, नालों और तालाबों में बहने और डूबने से अब तक प्रदेश में 32 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही करीब 200 मवेशियों की भी मौत बारिश के कारण हो चुकी है। मंदसौर में मीडिया से बातचीत के दौरान प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश में अब तक की बारिश में 200 मवेशी मारे जा चुके हैं। वहीं, मध्य प्रदेश में मानसून के पूरी तरह से सक्रिय होने और बारिश होने से किसान खुश हैं।
भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की संभावना है। मध्यप्रदेश के रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, धार, नीमच और मन्दसौर जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसूनी सिस्टम राजगढ़ के पास पहुंच गया है जिस कारण से आगे जाकर कमजोर होने की संभावना है। इससे बारिश में कमी आएगी। बंगाल की खाड़ी में 12 अगस्त को नया सिस्टम बनने के संकेत हैं। इस कारण राजधानी और प्रदेश में 14 अगस्त से फिर तेज बारिश के आसार हैं।
https://twitter.com/hashtag/%E0%A4%95%E0%A4%B2%E0%A5%87%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%9F%E0%A4%B0?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

60 लाख रुपए का बांटा गया मुआवजा
मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने शनिवार को मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प जी के साथ बाढ़ के गंभीर हालातों पर चर्चा करते हुए सर्वेक्षण के बाद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में बाढ़ प्रभावितों के लिए अभी तक 60 लाख रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है। गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि मन्दसौर में भारी बारिश से हुए नुकसान का गांव बांसखेड़ी में किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

मंदसौर में सबसे ज्यादा बारिश
मंत्री गोविंद सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश के मंदसौर, धार, रतलाम और झाबुआ में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। मंदसौर में भारी बारिश के कारण किसानों को भी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, एक जून से अब तक 614 मिली मीटर बारिश हो चुकी है, जो सामान्य 550 मिली मीटर से 64 मिमी ज्यादा है।

ट्रेंडिंग वीडियो