scriptआसमान में छाई राजस्थान के बवंडर से आई धूल, गर्मी से थोड़ी राहत | weather report cyclone fani effect | Patrika News

आसमान में छाई राजस्थान के बवंडर से आई धूल, गर्मी से थोड़ी राहत

locationभोपालPublished: May 13, 2019 08:52:44 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

राजस्थान के पूर्वी हिस्से में चक्रवात से बने बंवडरों का असर राजधानी में देखने को मिला।

weather report cyclone fani effect

weather report cyclone fani effect

भोपाल. राजस्थान के पूर्वी हिस्से में चक्रवात से बने बंवडरों का असर राजधानी में देखने को मिला। शहर में रविवार सुबह से बादल छाने के साथ ही धूल भरी भी हवाएं चलती रहीं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि धूल का असर राजस्थान से है तो नमी भरी हवाएं अरब सागर से आ रही है।

इनके गर्म हवाओं से टकराने से बादल बन रहे हैं। मौसम का यही मिजाज आगामी 24 घंटे तक बना रह सकता है। मौसम की राहत का असर मतदान पर भी दिखा। पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए दोपहर 12 बजे तक लोग लम्बी-लम्बी कतारों में खड़े रहे।

धूल भरी हवाओं के बीच अधिकतम तापमान शनिवार के मुकाबले आधा डिग्री बढकऱ 40.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं बादलों के असर से रात के तापमान में भी बढ़ोत्तरी हुई। रविवार सुबह न्यूनतम तापमान शनिवार की अपेक्षा 1.7 डिग्री बढकऱ 27.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री अधिक रहा।

हवा की गति बढ़ी, दृश्यता हुई कम

राजस्थान के मौसम के असर से शनिवार से हवाएं सामान्य से तेज चलीथीं, लेकिन रविवार को यह और तेज हो गईं। मौसम केन्द्र ने शहर में अधिकतम 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवाएं दर्ज की। वहीं हवाओं की औसत गति 20 से 25 किलोमीटर की रही।

दृश्यता भी सामान्य से घटकर पांच किलोमीटर की रही। अरब सागर से आई नम हवाओं के चलते नमी में भी बढ़ोत्तरी हुई है, रविवार को नमी 42 फीसदी दर्ज की गई।

बेहद खराब स्तर पर पहुंचा एयर इंडेक्स

धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली सहित कई राज्यों की हवा में धूल कणों की मात्र भी बढ़ी हुई है। इससे वायु की गुणवत्ता लगातार प्रभावित हो रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक रविवार को दिल्ली में एयर इंडेक्स 334 रिकार्ड किया गया। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगर एक-दो बार भी अच्छी बारिश हो गई तो हवा साफ हो जाएगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो