scriptनर्मदा समेत कई नदियां उफान पर, NDRF की टीम तैयार, 24 घंटे में 27 जिलों में भारी बारिश का अर्लट जारी | weather report heavy rain in 27 District in MP | Patrika News

नर्मदा समेत कई नदियां उफान पर, NDRF की टीम तैयार, 24 घंटे में 27 जिलों में भारी बारिश का अर्लट जारी

locationभोपालPublished: Jul 31, 2019 08:35:09 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

भारी बारिश के कारण प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
नर्मदा समेत कई नादियां उफान पर हैं, सीहोर में भारी बारिश हो रही है।

rain

नर्मदा समेत कई नादियां उफान पर, NDRF की टीम तैयार, 24 घंटे में 27 जिलों में भारी बारिश का अर्लट जारी

भोपाल. मध्यप्रदेश में बीते चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है। भारी बारिश अब लोगों के लिए आफत बनती जा रही है। वहीं, मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के 27 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की आशंका को देखते हुए 27 जिलों के कलेक्टरों को अलर्ट जारी किया है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं, भोपाल में भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
यहां भारी और अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इंदौर, धार, अलीराजपुर, झाबुआ, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, बुरहानपुर, होशंगाबाद, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, कटनी, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, पन्ना, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि इनमें से कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार
भोपाल में लगातार बारिश होने पर 11 बटालियन एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट असीम उपाध्याय ने कहा- अगले 2 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। भोपाल में एक टीम रेड अलर्ट पर है। हमारी टीम में 35 सदस्य हैं। हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं।
https://twitter.com/hashtag/MadhyaPradesh?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
नर्मदा समेत कई नादियां उफान पर
खंडवा में तो एक दिन में 8 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। जिस कारण से नर्मदा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है और जिले के निचले इलाकों में पानी भर गया है। वहीं, राजधानी भोपाल भी पानी-पानी हो गई है। राजधानी की कई सड़के जलमग्न हो गई हैं तो कई निचली बस्तियां में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। लगातार हो रही बारिश के चलते भोपाल में बड़ा तालाब भी भर गया है। बड़ा तालाब में जलस्तर 1661.40 फीट पर पहुंच गया है। वहीं, सीहोर में कोलांस नदी उफान पर है इसका पानी 50 गांवो में फैल गया है।
कहां कितनी बारिश
भोपाल में 166.5, खंडवा 163, खरगौन 117.4, मंडला 61, होशंगाबाद 50.6, उज्जैन 32, शाजापुर 50, रतलाम 8.4, रायसेन 22.4, दमोह 22, इंदौर 18.8, बैतूल 19, पचमढ़ी 55, सिवनी 14.8, नरसिंहपुर 37.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।
खंडवा में हॉस्टल में घुसा पानी
भारी बारिश के बाद मध्यप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ है। बाढ़ में कई गांव और सरकारी भवन डूब गए हैं। मध्यप्रदेश के खंडवा में भी भारी बारिश के बाद शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल के आवासीय कन्या छात्रावास में दो नदियों का पानी घुस गया था। सैलाब का प्रहार इतना जोरदार था कि हॉस्टल का बाउंड्री वॉल भी गिर गया था। उसके बाद कैंपस और कमरे में पानी भर गया था। लड़की जान बचाने के लिए हॉस्टल की छत पर चली गई थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो