scriptकिसी ने जान बचाई तो किसी ने मोटरसाइकिल को कंधों में रखकर पार की नदी, देखिए बाढ़ के प्रलयकारी वीडियो | weather report: heavy rain in mp alert | Patrika News

किसी ने जान बचाई तो किसी ने मोटरसाइकिल को कंधों में रखकर पार की नदी, देखिए बाढ़ के प्रलयकारी वीडियो

locationभोपालPublished: Aug 17, 2019 08:07:15 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है।
प्रदेश में अब तक सामान्य से 19 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है।

rain

किसी ने जान बचाई तो किसी ने मोटरसाइकिल को कंधों में रखकर पार की नदी, देखिए बाढ़ के प्रलयकारी वीडियो

भोपाल. मध्यप्रदेश ( madhya pradesh ) में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है। भारी बारिश ( heavy rain ) के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। वहीं, प्रदेश के लगभग सभी बांध लबालब हो गए हैं। कई बांधों के ओवर फ्लो होने के कारण उनका पानी नदियों में छोड़ दिया गया है। जिस कारण से नादियां उफान पर हैं। बारिश के कारण अब तक प्रदेश में 32 लोगों की मौत हो चुकी है। आने वाले दिनों में प्रदेश में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है।
प्रदेश में बारिश का कोटा पूरा
राजधानी भोपाल में 50 दिनों में 108.66 सेमी से ज्यादा बारिश हुई है। भोपाल में 111.45 सेमी बारिश हो चुकी है। सामान्य बारिश 63.34 सेमी से 74 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, मध्यप्रदेश में अब तक 19 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है।
श्योपुर-नीमच में भारी बारिश
श्योपुर जिले में भारी बारिश के कारण चंबल और पार्वती नदी उफान पर हैं। नादियों में उफान के कारण कई गांवों में पानी भर गया है। लोगों को अपना ठिकाना छोड़कर सुरक्षित स्थानों में जाना पड़ा है। वहीं, नीमच जिले में भारी बारिश के कारण दीवार भी टबट गई हैं।
नर्मदा समेत कई नादियां उफान पर
भारी बारिश के कारण नर्मदा समेत प्रदेश की कई नादियां उफान पर हैं। जिस कारण से कई जिलों के गांवों में पानी भर गया है। वहीं, बांधों के डौम खोले जाने से स्थिति बिगड़ गई है।
तवाः 11 गेट खोलने से बढ़ा नर्मदा का पानी इटारसी के पास स्थित तवा बांध का पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा का जल स्तर बढ़ गया है। इससे पहले सारनी के सतपुड़ा डैम का पानी छोड़ा गया था। शुक्रवार को ताजा जानकारी के मुताबिक तवा डैम के 11 गेट खोले गए हैं। इस कारण नर्मदा का जल स्तर और भी बढ़ गया है।
खंडवाः इंदिरा सागर बांध नर्मदा नदी पर बने इंदिरा सागर डैम के चार गेट शुक्रवार को खोल दिए गए हैं। इसके बाद ओंकारेश्वर बांध के गेट भी खोलना पड़े हैं। इस कारण ओंकारेश्वर के घाट पर पानी बढ़ गया है और लोगों के नहाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, वहीं नौकाविहार भी रोक दी गई है।
कई जिलों में अलर्ट
बरगी बांध, इंदिरा सागर बांध, तवा बांध और ओंकारेश्वर बांध का पानी छोड़ने के बाद नर्मदा का जल स्तर खतरे के निशान पर पहुंच गया है। इसे देखते हुए प्रशासन ने गुजरात तक नर्मदा किनारे शहरों और गांवों को अलर्ट रहने को कहा है। वहीं नर्मदा के सभी घाट पर नौका विहार और लोगों को नहाने से रोका जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो