script

Weather forecast: फिर बढ़ेगी ठंड, हवा का रुख उत्तरी होने से मध्‍यप्रदेश में दिखेगा असर

locationभोपालPublished: Jan 25, 2020 10:21:38 am

रात में अभी भी तेज सर्दी cold wave जारी…

weather_of_my_city.jpg

weather of my city

भोपाल Bhopal / मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित MP Weather Update प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों दिन के तापमान में वृद्धि हुई weather है। वहीं रात में अभी भी तेज सर्दी cold wave जारी है।

जानकारों के अनुसार उत्तर पश्चिम weather Forecast से ठंडी और शुष्क हवाएं Cold wave grips इन दिनों पूर्वी मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों तक पहुंच रही हैं। जिसके चलते यहां का मौसम अभी ठंडा cold बना हुआ है।

मौसम weather विशेषज्ञों की मानें तो मौसम के पूरी तरह से शुष्क रहने और कम से कम अगले चार से पांच दिनों तक Cold wave grips ऐसा ही रहने के आसार हैं।

शुष्क मौसम weather Forecast के बीच, उत्तर की ओर से ठंडी हवाओं Icy northern winds ने न्यूनतम तापमान temperature में गिरावट और सर्दियों की ठंड को तेज करने की संभावना है। वहीं इन दिनों उमरिया, मंडला और नरसिंहपुर में हल्की बारिश rain भी हो रही है।

weather_in_your_city.jpg

मौसम weather विज्ञानियों से मिली जानकारी के मुताबिक अभी 3-4 दिन तक रात के तापमान temperature में गिरावट का सिलसिला बना रहेगा। इसके बाद हवा Icy northern winds का रुख बदलने से एक बार फिर बादल छा सकते हैं।

वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम Weather system सक्रिय नहीं, बादल छंटने लगे…
मौसम weather विज्ञानियों के अनुसार वर्तमान में कोई वेदर सिस्टम Weather system सक्रिय नहीं है। मौसम weather के मिजाज की जानकारी देते हुए उनका कहना है कि उन्‍होंने बताया कि इससे बादल छंटने लगे हैं। आसमान साफ हो गया है। साथ ही हवा की रुख northern winds भी उत्तरी हो गया है।

अभी कुछ दिन बने रहते हैं इसी तरह के हालात
मौसम weather विज्ञानियों के अनुसार उत्तर भारत में हाल ही में बर्फबारी हुई है। वहां से मैदानी इलाके की तरफ आ रही सर्द हवाओं Icy northern winds से प्रदेश में ठंड का दौर weather एक बार फिर शुरू हो गया है। इस तरह की स्थिति अभी 3-4 दिन तक बनी रह सकती है। इस दौरान न्यूनतम तापमान temperature में काफी गिरावट weather हो सकती है।

Weather Update : बर्फीली हवाओं की चपेट में प्रदेश, 8 जिलों में 'कोल्ड डे'
मौसम weather के जानकार एके शर्मा के अनुसार रविवार को एक बार फिर पारा temperature गिर सकता है। भारत मौसम weather विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू कश्मीर में देखा गया एक पश्चिमी विक्षोभ देश से दूर पूर्व-उत्तर-पूर्व में चला गया है।
आने वाले सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ने अफगानिस्तान में हेरात और काबुल और पाकिस्तान के उत्तर में चार बाग और भारत में लेह को जोड़ने वाले एक अक्षांश के साथ weather पूर्वी ईरान पर अपनी बारी का इंतजार किया।
चेतावनी: Country wide
यह देखते हुए, आईएमडी weather ने उत्तर (मध्य), पूर्व और पश्चिम भारत में कल (शनिवार) तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव की गुंजाइश नहीं पाई और रात के weather तापमान में (एक स्पष्ट आकाश के तहत) 2-4 डिग्री तक धीरे-धीरे गिरावट बाद के दो से तीन दिनों (रविवार से मंगलवार) के दौरान आने की संभावना जताई है।
Weather Update : अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत, इस दिन से पड़ेगी हाड़ कपाने वाली सर्दी

वहीं ये भी कहा जा रहा है कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में weather तेज सतह हवाओं (20-25 किमी / घंटा से लेकर, और इसलिए कोई कोहरा नहीं) प्रबल हो सकती है, जिससे मुख्य रूप से गणतंत्र दिवस (रविवार) को जम्मू और कश्मीर को छोड़कर, जहां बिखरे हुए हिस्सों को छोड़कर शुष्क मौसम weather होता है। वर्षा की उम्मीद है। अगले तीन से चार दिनों के दौरान सुबह के समय में पूर्वी भारत में मध्यम से घने कोहरे की संभावना है।


दिन के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगेगी…
हालांकि मध्यप्रदेश के संबंध में जानकारों का कहना है आसमान साफ होने के कारण weather अब दिन के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने लगेगी। जहां कुछ जानकारों का मानना है कि 27 जनवरी को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पहुंचेगा।

उसके प्रभाव से हवा का रुख फिर बदलेगा। वातावरण में नमी आने से बादल छाने लगेंगे। वहीं कुछ का कहना है कि अभी 31 जनवरी तक खासी सर्दी बनी रहेगी। वहीं यदि मौसम weather में बदलाव की बात करें तो ये स्थिति करीब 15 फरवरी के बाद ही सामने आएगी, जबकि इससे पहले कभी weather तेज सर्दी तो कभी कम सर्दी की स्थिति बनी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो