scriptWeather Update: Alert issued again in these 19 districts | Weather Update: भारी बारिश ने कराया ठंड का एहसास, इन 19 जिलों में फिर जारी किया गया Alert | Patrika News

Weather Update: भारी बारिश ने कराया ठंड का एहसास, इन 19 जिलों में फिर जारी किया गया Alert

दो दिन बाद मानसून ट्रफ का मप्र की ओर मूवमेंट होने की संभावना है.....

भोपाल

Updated: July 29, 2021 04:16:53 pm

भोपाल। पांच-छह दिनों से प्रदेशभर में हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं। राजधानी भोपाल में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में दिन का पारा सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया है, जिसके चलते दिन और रात के तापमान में महज डेढ़ डिग्री सेल्सियस का ही अंतर रह गया है।

baarish1.png
Weather forecast

कई इलाकों में रुक-रुककर हो रही बरसात से नर्मदा तटों और डैम का जलस्तर बढ़ रहा है। रीवा में बीहर बैराज के 2 और बकिया के 10 गेट 25-25 सेमी तक खोले गए हैं। बरगी बांध भी फुल हो गया है। गुरुवार को यहां के दो गेट खोले जा सकते हैं। अभी बांध का जलस्तर 420.20 मीटर पर है। 417.50 मीटर पर इसके पहुंचते ही गेट खोल दिए जाएंगे।

baarish2.png

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि जो सिस्टम बना हुआ था, वह झारखंड-बिहार की ओर जाएगा। इसी तरह अपतटीय ट्रफ दक्षिणी गुजरात तट से केरल तट के समांतर सक्रिय है। साथ ही अरब सागर से बड़ी मात्रा में नमी आ रही है, इसलिए हल्की और मध्यम बारिश की स्थिति रहेगी। दो दिन बाद मानसून ट्रफ का मप्र की ओर मूवमेंट होने की संभावना है। इससे फिर बारिश में तेजी आने की संभावना है।

जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर भारी बारिश और अति भारी बारिश की संभावना जताई है। राजगढ़, आगर, नीमच, मंदसौर, विदिशा, छतरपुर, बालाघाट, पन्ना, शहडोल और टीकमगढ़ में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होगी। वहीं भोपाल, होशंगाबाद, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, शहडोल रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में भी गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

प्रदेश में सामान्य से 3% अधिक बारिश

जुलाई के शुरुआती दिनों में बारिश नहीं होने के कारण प्रदेश में औसत बारिश सामान्य से 30 फीसदी तक कम हो गई थी, लेकिन अब ग्राफ बढ़ चुका है। प्रदेश में अब तक 412.8 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि सीजन में अब तक औसत बारिश 399.8 मिमी है। इस तरह अब तक प्रदेश में औसत से 3 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोशादी के बाद पत्नी का ये रुप देखकर बढ़ गई पति और ससुर की टेंशन, जान बचाने थाने भागे100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़फरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़फरवरी में इन राशियों के जातक अपने प्रेम का कर सकते हैं इजहार, लव मैरिज के शुभ योगराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डाले

बड़ी खबरें

दर्दनाक हादसा- नदी में समा गई 14 लोगों से भरी जर्जर नाव; कई बच्चे लापताइजरायल के साथ भारत की 'Pegasus डील' की रिपोर्ट आधारहीन- सरकारी सूत्रों का दावारीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तमहाराष्ट्र: गांधीधाम पुरी एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में हड़कंपचालक की हत्या कर ट्रक लूटने वाले 6 आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने आरोपियों को भेजा जेलUP Election 2022: अखिलेश यादव एंड कम्पनी के भाग्य में केवल मुंगेरीलाल के हसीन सपने: केशव मौर्यBudget 2022: दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्यकाल, जानें वजह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.