scriptमौसम ने बदला मिजाज: 17 जिलों में धूलभरी आंधी का अलर्ट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना | Weather update: dust storm alert in 17 districts | Patrika News

मौसम ने बदला मिजाज: 17 जिलों में धूलभरी आंधी का अलर्ट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

locationभोपालPublished: Jun 01, 2020 10:51:04 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

ग्वालियर में 46 डिग्री से ऊपर निकल चुका पारा अब 36 डिग्री के करीब है।

मौसम ने बदला मिजाज: 17 जिलों में धूलभरी आंधी का अलर्ट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम ने बदला मिजाज: 17 जिलों में धूलभरी आंधी का अलर्ट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

भोपाल. नौतपा के बीच मध्यप्रदेश में शुरू हुई प्री मानसूनी गतिविधियों से मौसम में बदलाव आ गया है। प्रदेश के कई शहरों में लोगों को भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली है। सोमवार की सुबह से ही राजधानी भोपाल का मौसम बदला हुआ है। रविवार को प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बूंदा-बूंदी हुई है। जिस कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक से दो दिनों में मौसम का मिजाज इसी तरह रहने वाला है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दो दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को प्रदेश का मंडला और खरगोन जिला सबसे गर्म रहा। यहां तापमान करीब 44 डिग्री के करीब था।
कई जिलों का तापमान बदला
मंडला और खरगोन जिले को छोड़कर प्रदेश के बाकि जिलों के तापमान में गिरावट देखने को मिली। प्रदेश के बाकि हिस्सों में तापमान करीब 40 डिग्री के बीच रहा। मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण पूर्व और उससे लगे पूर्वी मध्य अरब सागर व लक्ष्यदीप क्षेत्र में बना है। इसके अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी मध्य अरब सागर में अवसाद बदलने का अनुमान है। यह उत्तरी दिशा में आगे बढ़ेगा। इससे 2 जून ऐसी स्थिति रहने का अनुमान है।
आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को रीवा संभाग के जिलों के साथ भिंड, गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, आगर-मालवा, शाजापुर, राजगढ़, सीहोर, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, छतरपुर, दमोह, अनुपपुर, और डिंजौरी दिले में गरज और चमक के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। वहीं, भारीतय मौसम विभाग ने दावा किया है कि 1 जून को मानसून केरल के तट से टकराएगा।

ग्वालियर में राहत
नौतपा के दिनों में हो रही बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। रात के साथ दिन में भी तापामन कम होने से गर्मी का अहसास कम हो रहा है। शनिवार और रविवार को हुई बारिश के बाद ग्वालियर के मौसम में बदलाव आया है। 46 डिग्री से ऊपर निकल चुका पारा अब 36 डिग्री के करीब है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो