scriptWeather Update: गर्मी के तेवर तीखे , पारा 34 डिग्री के पार, 10 अक्टूबर के बाद हो सकती है मानसून की विदाई | Weather Update: Heat intensifies, mercury crosses 34 degrees | Patrika News

Weather Update: गर्मी के तेवर तीखे , पारा 34 डिग्री के पार, 10 अक्टूबर के बाद हो सकती है मानसून की विदाई

locationभोपालPublished: Oct 06, 2021 12:47:15 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

दोपहर तक ही तापमान बढ़ते हुए 31 डिग्री को पार…..

summer.png

weather forecast

भोपाल। शहर में दिन में गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। लगातार चढ़ते पारे के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री हो गया। दिन का तापमान 78 दिन बाद इतने ऊंचे स्तर पर रहा। 18 जुलाई को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री दर्ज किया गया था। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे गर्मी के तेवर और तीखे होंगे, जबकि रात के तापमान में धीरे-धीरे कमी आएगी।
बीते दिन की बात करें तो शहर में न्यूनतम तापमान सोमवार की अपेक्षा 1.6 डिग्री बढ़कर 24 डिग्री दर्ज किया गया । यह सामान्य स्तर से 3.3 डिग्री अधिक रहा । दिन चढ़ने के साथ ही खुले आसमान में धूप चटकी तो तापमान भी बढ़ना शुरू हो गया। दोपहर तक ही तापमान बढ़ते हुए 31 डिग्री को पार कर गया था। इसके बाद दोपहर में गर्मी सताती रही। शाम को दिन का अधिकतम तापमान सोमवार के मुकाबले एक डिग्री और बढ़कर 33.9 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य स्तर से 1.1 डिग्री अधिक रहा।
हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का अनुमान है कि वर्तमान में मध्यप्रदेश में कोई वेदर सिस्टम सक्रिय नहीं है, लेकिन राजस्थान पर एक प्रतिचक्रवात बना हुआ है। साथ ही अरब सागर से नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश में कहीं-कहीं बौछारें पड़ रही हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद संभागों के जिलो में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना बनी हुई है। अगले 2-3 दिन तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा, लेकिन भारी बारिश नहीं होगी। मानसून अब विदाई की ओर है। अक्टूबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में मानसून विदा हो सकता है। इससे पहले कई जिलों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84llse
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो