scriptWeather Update: भारी बारिश के बीच मनेगा ‘रक्षाबंधन’ का त्यौहार, मौसम विभाग का Alert जारी | Weather Update: heavy rain forecast in raksha bandhan | Patrika News

Weather Update: भारी बारिश के बीच मनेगा ‘रक्षाबंधन’ का त्यौहार, मौसम विभाग का Alert जारी

locationभोपालPublished: Aug 09, 2022 01:40:03 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-रक्षाबंधन तक जारी रहेगी तेज बारिश-फिर लौटा झमाझम का दौर

photo1660030617.jpeg

heavy rain

भोपाल। प्रदेशभर में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में 13 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 14 जगह मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। पश्चिम मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य से 17 फीसदी ज्यादा तो पूर्वी मध्यप्रदेश में सामान्य से 12 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 1 जून से अब तक राज्य में कुल औसत बारिश 21.88 इंच होनी चाहिए। अभी राज्य में औसतन 22.52 इंच बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 3 फीसदी ज्यादा है।

बारिश में और तेजी

शहर में इन दिनों मौसम का मिजाज पिछले दो तीन दिनों से रंगत बदल रहा है। इन दिनों दिन में बादल, धूप, छांव और बौछारों की स्थिति शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में बन रही है। मंगलवार या बुधवार से शहर में बारिश में और तेजी आ सकती है। दोपहर में शहर के कई हिस्सों में हल्की और मध्यम बौछारें पड़ीं। सुबह से शाम तक जहां 2 मिमी बारिश दर्ज की गई, वहीं रात्रि 8:30 बजे तक 3 मिमी बारिश हुई। बादल, बौछारों के कारण तापमान में खास बदलाव नहीं आया।

जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया कि अभी मानसून द्रोणिका गुना, जबलपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक है। ओडिशा के पास लो प्रेशर एरिया बना है, जो 24 घंटे में डिप्रेशन में बदल जाएगा। डिप्रेशन ओडिशा और छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा। इससे मध्यप्रदेश में चार-पांच दिन अच्छी बारिश की उम्मीद है। सभी संभागों में कहीं कहीं या अनके स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से मध्यम बारिश की संभावना है। चंबल संभाग के जिलों के साथ शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, सीहोर, नर्मदापुरम, खरगोन,शाजापुर, आगर, अनूपपुर, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, सागर और दमोह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। चंबल ग्वालियर संभागों में अधिकांश, शहडोल और जबलपुर में अनके स्थानों पर रीवा, नर्मदापुरम,भोपाल, इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग कुछ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

एक जून से अब तक 38.88 इंच बारिश

इस सीजन में मानसून का कोटा पूरा होने के लिए अब महज चार इंच बारिश की जरूरत है। शहर में 1 जून से अब तक 38.88 इंच बारिश हो चुकी है। पूरे मानसूनी सीजन में 1 जून से 30 सितम्बर तक 42.04 इंच बारिश होनी चाहिए।

24 घंटे में कहां-कितनी बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश छिंदवाड़ा और पचमढ़ी में 2- 2 इंच हुई। बैतूल और उज्जैन में 1.5-1.5 इंच, रतलाम, नर्मदापुरम, ग्वालियर में 1-1 इंच बारिश हुई। इंदौर, रायसेन, सागर, मंडला, धार, भोपाल में आधा-आधा इंच पानी गिरा। खरगोन, सिवनी, दमोह, मलाजखंड, उमरिया, दतिया, शिवपुरी और खंडवा में भी बारिश हुई।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cupc0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो