आने वाले 3 दिनों तक इन 9 जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, जारी किया गया अलर्ट

जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम...

By: Ashtha Awasthi

Published: 22 Jun 2020, 05:38 PM IST

भोपाल। बीते कई दिनों में पूरे मध्य प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी (Monsoon) जारी है। वहीं बात भोपाल शहर की करें तो यहां पर रविवार को मौसम साफ रहा। दिन में उमस के साथ तेज गर्मी का अहसास हुआ, लेकिन शाम को मौसम बदल और रात 8 बजे के बाद तेज हवा चली और 15 मिनट तक बारिश भी हुई। वहीं मौसम विभाग (Weather Forecast) का कहना है कि मंगलवार से तीन दिन तक भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश (heavy rain) के आसार हैं।

बताया जा रहा है कि आने वाले तीन दिनों में बन रहे बारिश (rain) के आसार उड़ीसा के ऊपरी हिस्से में बने सिस्टम के वजह से होगा। यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, जो बारिश कराएगा। इसके पहले रविवार को तापमान में 4.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। दिन का पारा 33.4 डिग्री दर्ज हुआ।

इन जगहों पर भारी बारिश के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हवा के ऊपरी भाग में उड़ीसा में एक चक्रवात बना हुआ है,जो अब छत्तीसगढ़ पहुंच रहा है.छत्तीसगढ़ के रास्ते वो मध्य प्रदेश की सीमा में प्रवेश करेगा.इससे आज रीवा,शहडोल, सागर संभाग में भारी बारिश के आसार हैं, तो वहीं जबलपुर, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर और चंबल संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

भारी बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को रीवा, शहडोल संभाग और छिंदवाड़ा, बालाघाट, बैतूल, होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

बचे हुए हिस्सों में आ सकता है मानसून

IMD के उप निदेशक आनंद शर्मा ने बताया कि 24 जून-25 जून से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान के कुछ हिस्सों और गुजरात सहित मध्यप्रदेश के बचे हुए हिस्सों में मानसून आ सकता है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर की जानकारी देते हुए बताया गया कि यहां भी 24 जून और 25 जून के आसपास मानसून आएगा।

Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned