script

दो साल बाद अक्टूबर में ऐसी उमस, दिन में पारा 35 डिग्री पार, रात में बूंदाबांदी

locationभोपालPublished: Oct 19, 2020 06:23:58 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– 78 दिन बाद पारा 35 डिग्री पार – 15 दिन बाद रात में बूंदाबांदी – दो साल बाद अक्टूबर में ऐसी उमस

04.png

weather update

भोपाल। राजधानी भोपाल में लगातार मौसम (weather forecast) बदल रहा है। बीते दिन की बात करें तो दिनभर की गर्मी व उमस (weather update) के बाद शाम 8 बजे बाद मौसम एकाएक बदला और शहर के कई क्षेत्रों में गरज- चमक के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण बादल बने है। जिसके कारण रविवार रात को बारिश हुई। शहर में मंगलवार को भी हल्की बारिश होने की संभावना है और बारिश का असर 20 अक्टूबर की दोपहर तक रहेगा।

Weather update - सर्दी की आहट, दिन और रात के टेंपरेचर में बढ़ा अंतर

सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा तापमान

बता दें कि बीते कुछ दिनों से तेज धूप और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। राजधानी में 78 दिन बाद दिन का तापमान 35.1 डिग्री पर पहुंचा। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। दिन में लगातार हो रही धूप से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं रात के तापमान की बात करें तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अक्टूबर दो साल बाद ऐसा तपा। दो साल पहले 10 अक्टूबर 2018 को तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

Weather Update : पारा गिरा पर गर्मी उमस से नहीं मिली राहत, रिमझिम बारिश भी हुई
10 से 15 नवंबर के आसपास शुरु होगी ठंड

पश्चिमी विक्षोभ जैसे-जैसे जम्मू कश्मीर की ओर शिफ्ट होगा उसके बाद तापमान में हल्की गिरावट अगले कुछ दिनों में दिखाई देगी। शहर में 10 से 15 नवंबर के आसपास रात में सर्द हवाएं चलने पर ठंड की शुरूआत होने की संभावना है। पिछले वर्षो में नवंबर के अंत तक सर्दियों की शुरुआत होती थी लेकिन इस बार नवंबर में जल्द सर्दियों की शुरुआत होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो