scriptइस बार लोगों को ज्यादा नहीं सताएगी गर्मी, जल्द आयेगा मानसून | weather update: monsoon knocks off the coast of Kerala on 1 June | Patrika News

इस बार लोगों को ज्यादा नहीं सताएगी गर्मी, जल्द आयेगा मानसून

locationभोपालPublished: May 07, 2021 06:50:56 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

एक चक्रवात के साथ दो द्रोणिकाएं बनने के चलते मौसम बिगड़ा है…

monsoon.png

weather forecast

भोपाल। प्रदेश के पूर्वी और चंबल संभाग के जिलों में गुरुवार को तेज बौछारें (weather forecast) पड़ीं। मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों में खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी और बैतूल जिलों में गरज-चमक के साथ हवाएं चलने और बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक एक चक्रवात के साथ दो द्रोणिकाएं बनने के चलते मौसम बिगड़ा है। अगले तीन-चार दिनों तक राज्य में ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

 

weather_alert.jpg

जानिए इस बार कब आयेगा मॉनसून

वहीं दूसरी ओर मौसम को लेकर राहतभरी खबर है। देश में मानसून एक जून को केरल के तट पर दस्तक दगा। मौसम विज्ञान विभाग आइएमडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार मानसून इस बार सामान्य समय पर आ रहा है। जून से सितंबर तक देश में अच्छी बारिश के संकेत हैं। 75% बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून के कारण होती है, जो इस बार 98% वारिश कराएगा।

वहीं मध्यप्रदेश में मानसून के तय समय पर आने का अनुमान है। पहले इसके आने की तारीख 14 जून थी, जिसे पिछले वर्ष 22 जून कर दिया गया था। यह किसानों के लिए सुखद खबर है, क्योंकि किसान वर्ग जून से सिंतबर तक होने वाली वर्षा पर निर्भर रहता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम. राजीवन ने बताया कि आइएमडी 15 मई को आधिकारिक मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा। इसमें मानसून से जुड़ी विस्तृत जानकारी दी जाएगी। बारिश से संबंधी पूर्वानुमान 31 मई को जारी होगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814dxu
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो