Weather Update: मौसम विभाग का बड़ा Alert, अगले 4 दिन इन जिलों में होगी 'धमाकेदार बारिश'

जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल....

By: Ashtha Awasthi

Published: 11 Aug 2020, 02:45 PM IST

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में मौसम फिर से सुहाना हो रहा है। बात राजधानी भोपाल की करें तो यहां पर भी बीते तीन दिनों से मौसम (heavy rain) पूरी तरह से बदल चुका है। मंगलवार सुबह से शुरु हुई बारिश (Weather forecast) ने लोगों को उमस से राहत दी है। साथ ही मौसम में भी ठंडक ला दी है। वहीं मौसम विभाग विभाग का कहना है कि आने वाले 3 से 4 दिन तक लगातार प्रदेश भर के 22 जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के 18 ज़िलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारिश (rain) की इस झड़ी के कारण कुछ ज़िलों में सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया है। सामान्य से कम बारिश वाले ज़िलों की संख्या अब 22 से घटकर 16 रह गयी है।

rain in ajmer

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों में मध्य प्रदेश के जबलपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर- चंबल संभाग, नरसिंहपुर, मंदसौर, गुना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, दमोह, सागर, छतरपुर, रायसेन, सीहोर, राजगढ, होशंगाबाद, आगर, अशोकनगर और टीकमगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बीते 24 घंटे में पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय तथा पश्चिमी मध्यप्रदेश में मानसून सामान्य रहा। होशंगाबाद, इंदौर, रीवा, शहडोल, सागर एवं जबलपुर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर तथा बाकी संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है।

rain in ajmer

पूर्वी मध्य प्रदेश के 7 और पश्चिमी मध्य प्रदेश के 6 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है। अब तीन से 4 दिन तक लगातार होने वाली बारिश से इन जिलों में भी बारिश का कोटा सामान्य से ऊपर पहुंचने के आसार हैं। बालाघाट में 15, जबेरा में 14, पिछोर में 11, पाटन, जबलपुर, पनागर, कट्ठीवाडा में 10, वारासिवनी, मेहदवानी, शिवपुरी में 9, भिंड, खनियाधाना, भाभरा, तेंदूखेड़ा में 8, सेंधवा में 7, अलीराजपुर, कोलारस, कटंगी में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

Weather forecast
Show More
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned