Weather Updates : मौसम अचानक बदला, तेज हवा के साथ हुई बारिश, गिरे ओले

तेज हवाओं और ओले गिरने से गेंहू सरसों, आम की फसल को भारी नुकसान...

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Published: 27 Mar 2020, 07:15 AM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार की सुबह अचानक मौसम बदलने से तेज हवाओं के बारिश हुई। कुछ इलाकों में ओलवृष्टि होने की खबर है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 27 मार्च को प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान भोपाल समेत ग्वालियर, दतिया, नीमच, मंदसौर, उज्जैन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, खरगौन, सीहोर एवं बैतूल जिलों में वर्षा या गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

वहीं राज्य में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने के साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की भी चेतावनी दी गई है। वहीं 28 और 29 मार्च को राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। वहीं 30 मार्च को प्रदेश में आंशिक रूप से बादल रह सकते हैं, जबकि मौसम शुष्क रहेगा। भोपाल, खंडवा जिलों के आसपास इलाकों में सुबह से बादल छाए रहें। गुरुवार की सुबह कही इलाकों तेज हवाओं के साथ अचानक बारिश दर्ज की गयी।

कही-कही ओले भी गिरे

सीहोर, इछावर, आष्टा, जावर, मेहतवाड़ा, कोठरी, रेहटी में तेज बारिश हुई है। सीहोर में १० मिनट में करीब तीन एमएम बारिश हुई है। इछावर में बारिश के साथ करीब आधा दर्जन गांव में चना आकार के ओले गिरे हैं। बारिश और ओलावृष्टि से फसल में काफी नुकसान की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक आगामी दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना व्यक्त कर रही हैं।

अंचल में हुई तेज बारिश

आरएके कृषि महाविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएस तोमर ने बताया कि सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। दोपहर बाद बादल गरजने लगे और शाम साढ़े पांच बजे से अंचल में तेज बारिश को दौर शुरू हो गया। सीहोर और आष्टा में करीब 10 मिनट तेज बारिश हुई है। मेहतवाड़ा और रेहटी में भी काफी देर तक पानी गिरा है। इछावर में तेज बारिश के साथ ओले गिरे हैं।

दो दिन तक बारिश की संभावना

ओलावृष्टि से इछावर ब्लॉक के देहखेड़ी, सेमली जदीद, मुवाड़ा, ढाबलामाता, बिजोरी, खेजड़ा, रामनगर, ढाबलाराय, गाजीखेड़ी, मोहनपुर नोआबाद, निपानिया सिक्का, हलियाखेड़ी, जोगड़ाखेड़ी, रामपुरा आदि गांव की फसल प्रभावित हुई है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. तोमर ने बताया कि आगामी दो दिन तक बारिश की संभावना बनी हुई है।

weather update
Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned