script15 से 20 मार्च के बीच हो सकती है बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम | weather warning : Heavy rain alert with hail in these districts | Patrika News

15 से 20 मार्च के बीच हो सकती है बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

locationभोपालPublished: Mar 14, 2020 03:44:01 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

अब फिर बिगड़ेगा मौसम… #weather #WeatherUpdate #hailstorm

weather_warning_in_this_month_2020.png

weather_warning_in_rajasthan

भोपाल : भारत मौसम विज्ञान विभाग ( India Meteorological Department ) के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम बिगड़ने के आसार हैं। ( weather ) मौसम विभाग के अनुसार 15 मार्च को प्रदेश में कही-कही आंधी-तूफान के साथ बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। निजी एजेंसी के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के बाद देश के पूर्वी मध्य प्रदेश समेत कई राज्‍यों में तेज हवाओं के साथ बारिश का क्रम जारी रहेगा।

24 घंटों के दौरान इन इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश ( Madhya Pradesh ) में पिछले 24 घंटों के दौरान शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर रीवा, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई तथा शेष सम्भागों के जिलों का मौसम शुष्क रहा। प्रदेश के अनूपपुर एवं परसवाडा 5, बालाघाट एवं कटंगी 4, पुष्पराजगढ, मलॉजखण्ड, डिंडोरी एवं सिवनी 3, उमरिया, हनुमना, जैतहरी और वारासिवनी में 2 सेमी वर्षा के आंकडे दर्ज की गयी।

 

thunderstorm.jpeg

खरगौन, सीधी एवं नरसिंहपुर में अधिकतम तापमान

शहडोल एवं सागर संभागों के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागो के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। रीवा संभाग के जिलों में सामान्य से कम, भोपाल, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में विशेष रूप से कम तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम रहें। प्रदेश में सर्वाधिक ( Maximum temperature ) अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस खरगौन, सीधी एवं नरसिंहपुर में दर्ज किया गया।

weather_mp_march.png
रायसेन में सबसे कम तापमान दर्ज

न्यूनतम तापमान शहडोल संभाग के जिलों में काफी बढ़े, भोपाल संभाग के जिलों में काफी गिरे तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। प्रदेश में सबसे कम ( Minimum temperature ) न्यूनतम तापमान 09 डिग्री सेल्सियस रायसेन में दर्ज किया गया।

night_temperature_drops_weather_change.png

मौसम का पूर्वानुमान/ किसान मौसम बुलेटिन

भारत मौसम विज्ञान विभाग भोपाल द्वारा मौसम पूर्वानुमान ( Weather forecast ) है कि प्रदेश के रीवा, शहडोल संभागों के जिलों और छिंदवाडा, सिवनी, बालाघाट, मण्डला एवं छतरपुर जिलों में कही-कही गरज चमक के साथ बौछारे या वर्षा होने की संभावना है। वहीं कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटो में भोपाल में अधिकतम तापमान 27.6 जो सामान्य से -5.7 और न्यूनतम तापमान 11.4 जो सामान्य से -5.8 डिग्री सेल्सियस कम रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो