script

मतगणना स्थल की अब नहीं होगी वेबकास्टिंग, सीसीटी वे होगी निगरानी

locationभोपालPublished: May 17, 2019 07:33:43 am

Submitted by:

Ashok gautam

मतगप्रदेश के सभी जिलों में मतगणना के लिए 319 हाल बनाए जा रहे हैं।

Seven Day Different Voter Awareness Activities

Seven Day Different Voter Awareness Activities

भोपाल। चुनाव आयोग ने मतगणना की वेब कास्टिंग से इस बार तौबा कर लिया है। मतगणना की निगरानी अब सिर्फ सीसी टीवी कैमरे के निगरानी में की जाएगी। इनको किसी तरह से नेट कनेक्टिविटी नहीं दी जाएगी।

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने आयोग में यह आपत्ति की थी मतणना स्थल पर नेट कनेक्टिविटी और वाई-फाई से ईवीएम को हैक करने की संभावना रहती है।

23 मई को मतगणना शुरू होने के एक घंटे पहले से कैमरे चालू होंगे, जो परिणाम घोषित होने तक रहेंगे। एक मतगणना स्थल पर 25 से 30 कैमरे लगाए जाएंगे। मतगणना समय की पूरी रिकार्डिंग आयोग के स्ट्रांग रूम में 45 दिनों तक सुरक्षित रखी जाएगी। मतणना स्थल पर एक कंट्रोल रूम होगा, जहां से मतगणना स्थल पर निगरानी रखी जाएगी।

प्रदेश के सभी जिलों में मतगणना के लिए 319 हाल बनाए जा रहे हैं। प्रत्येक मतगणना हाल में तीन कैमरे लगेंगे, जिससे पूरे मतगणना को कवर किया जाएगा। जिससे किसी प्रकार के सवाल उठने पर उसकी हकीकत सामने आ सके।

ईवीएम पेटी की होगी रिकार्डिंग –

स्ट्रांगरूम से मतणना स्थल तक ईवीएम की पेटी ले जाते समय उसकी वीडियो रिकाडिंग की जाएगी। इसमे यह भी दिखाया जाएगा कि कौन-कौन से अधिकारियों को इस कार्य में लगाया गया है। मतणना स्थल तक पेटी लाने और ले जाने वाले कर्मचारी और प्रत्याशियों के एजेंट पूरे समय तक कैमरे की निगरानी में रहेंगे।
———-

वीवीपैट की पर्ची से होगा वोट का मिलान –

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के ५ मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्ची से वोटिंग का मिलान किया जाएगा। इस दौरान यह देखा जाएगा कि जो मतों की संख्या ईवीएम में दिखाई दे रही है, क्या वहीं संख्या वीवी पैट की पर्ची में भी है अथवा नहीं। अगर कई किसी प्रत्याशी के वोट में अंतर आ रहा है तो जीत-हार की घोषणा रोक कर दी जाएगी। वीवी पैट से पर्ची की गणना ईवीएम से मतगणना पूर्ण होने के बाद किया जाएगा।
———————
लगाई जाएंगे 14 टेबिलें –

हर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए करीब 14 टेबिलें लगाई जाएंगी। इस तरह से पूरे विधानसभा क्षेत्रों में मतणना के लिए 3220 टेबिलें लगाई जाएंगी। जिनमें 12 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है, जबकि 15 हजार कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। मतगणना की शुरूआत आठ बजे से बैलेट पेपर से की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो