scriptवृश्चिक राशि में हुआ सूर्यदेव का प्रवेश, आज से बजने लगेगी शादी की शहनाई | wedding | Patrika News

वृश्चिक राशि में हुआ सूर्यदेव का प्रवेश, आज से बजने लगेगी शादी की शहनाई

locationभोपालPublished: Nov 19, 2019 01:11:06 am

Submitted by:

Ram kailash napit

19 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक विवाह के 14 मुहूर्त, 16 दिसंबर से 14 जनवरी तक खरमास लगने से एक माह तक नहीं होंगे मांगलिक कार्य

wedding

wedding

भोपाल. देवउठनी एकादशी के बाद विवाह के नियमित मुहूर्त की शुरुआत मंगलवार से हो जाएगी। शनिवार को सूर्यदेव का प्रवेश तुला से वृश्चिक राशि में हो गया। पंडितों का कहना है कि तुला राशि की संक्रांति में विवाह कार्य निषेध माने गए हैं, हालाकि देवउठनी का मुहूर्त अबूझ माना जाता है, इसलिए इस दिन शहर में शादियां हुई थी। अब सूर्य के वृश्चिक राशि में प्रवेश के साथ ही विवाह मुहर्तों की शुरुआत हो जाएगी। पहला मुहूर्त 19 नवम्बर को होगा। नवम्बर और दिसम्बर माह में विवाह के 14 शुभ विवाह मुहूर्त रहेंगे। इस साल 15 दिसम्बर तक शादियों के मुहूर्त रहेंगे। इसके बाद खरमास के कारण एक माह तक मांगलिक कार्यों(नया व्यापार, गृह प्रवेश, पूजन, यज्ञ, अनुष्ठान) पर विराम लग जाएगा। पं. विष्णु राजौरिया ने बताया कि 16 दिसम्बर को सूर्य का प्रवेश धनु राशि में होगा, जो 14 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेगा। मकर राशि में सूर्य के आने के बाद ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत होगी। जब सूर्य धनु राशि में रहते हैं, उसे खरमास माना जाता है। इसमें विवाह कार्य वर्जित माना गया है। ज्योतिषी अंजना गुप्ता ने बताया कि देवउठनी एकादशी का दिन विवाह कार्यों के लिए अबूझ माना गया है, इसलिए इस दिन शादियां हुई थी, लेकिन नियमित लग्न मुहूर्तों की शुरुआत सूर्य के वृश्चिक राशि में प्रवेश के साथ ही होगी। विवाह के नक्षत्र 19 नवम्बर से शुरू हो जाएंगे।
बाजार में बढ़ी रौनक
शहर में एक बार फिर बैंड, बाजा, बारात का नजारा दिखाई देगा और शादी हॉल गुलजार नजर आएंगे। बाजार में शादियों की रस्मों को देखते हुए परंपरागत चीजें सज गई हैं, तो कई नई प्रयोग भी हो रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी कपड़े और गहनों के बाजार में दिखाई दे रही है। साफा, पगड़ी, कटार से लेकर थालियां, कलश,और सूप तक डिजाइन होकर आ रहे हैं।
विवाह के मुहूर्त
नवम्बर 19, 20, 21, 22, 23, 24, 26, 28, 30 (कुल 9 दिन)
दिसम्बर 5, 6, 7, 11, 12 (कुल 5 दिन)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो